Highlighted

Gold Rate Festive Season : इस त्यौहार सोने का असली रेट जानकर शौक जायेंगे

Last Updated On October 29, 2023

Gold Rate Festive Season : देश का सबसे बड़ा त्यौहार सीजन शुरू हो गया है इस दौरान सभी सामानों की बहुत ही ज्यादा खरीदारी होती है इसमें सोना और चांदी भी शामिल है लेकिन इस बार त्योहारी सीजन के पहले सोना और चांदी का रेट बेकाबू हो गया। अक्सर ऐसा होता था कि फेस्टिव सीजन के दौरान सोने और चांदी के रेट में गिरावट देखी जाती थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है सोना और चांदी का रेट बीते हफ्ते काफी तेजी के साथ बड़ा है बीते हफ्ते शुक्रवार को 24 कैरेट सोने का रेट 70093 रुपए 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।




👉  WhatsApp Group Join Now  
👉 WhatsApp Channel  Follow Us 

वही सोने का यह रेट सोमवार को पिछले सोमवार को 59121 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था इस तरह से सोने का रेट पूरे हफ्ते के दौरान करीब 1572 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ बंद हुआ है। वहीं दौरान चांदी का रेट भी तेजी से बड़ा है बीते शुक्रवार को चांदी का रेट 71991 रुपए प्रति किलो के स्तर पर बंद हुआ था। वही चांदी का रेट सोमवार को 70000 रुपए प्रति किलो के स्तर पर बंद हुआ था। इस तरह से देखा जाए तो चांदी का रेट पूरे हफ्ते में 11 2 रुपए प्रति किलो की तेजी के साथ बंद हुआ है हालांकि जो इसके पीछे रीजन माना जा रहा है कि क्यों सोने और चांदी के रेट लगातार बढ़ रहे हो इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है जो हमास और इजरायल के बीच में इन दोनों वर चल रहा है।




इस सीजन सोना हुआ महंगा 

उसकी वजह से सोने के दामों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है फिर तुम्हारी सीजन में ऐसे में आप सोना जरूर खरीदने की सोच रहे होंगे तो आपको कुछ बातें हैं वह भी जाते हम आपको बता देते हैं कि आपको उनका ध्यान जरूर रखना है सबसे पहले तो है सोने की शुद्धता यानी कि गोल्ड की प्योरिटी सोनी को कैरेट में मापा जाता है आप सभी को पता होगा 24 कैरेट का जो सोना है वह शुद्ध सोना होता है लेकिन अगर ज्वेलरी की हम लोग बात करें तो यहां पर 22 कैरेट के सोने का इस्तेमाल होता है।

हॉलमार्किंग की जांच करे

हॉलमार्किंग सोने के गहनों की हॉलमार्किंग की जांच आप उसे जरूर कर ले next है कि आप कहीं ठगी का शिकार ना हो जाए तो इसलिए आप सोने की कीमत एक बार जरूर जांच कर लीजिए क्योंकि ज्वेलर्स जो भी कीमत पर आपको सोना बता रहा है वह सही है या नहीं यह आपको पहले से चेक जरूर कर लेना है।




अगला है Making Charge तो जेवर लेकर वक्त मेकिंग चार्ज के बारे में भी आपको जरूर पता होना चाहिए नेक्स्ट है कि आपको बिल जरूर लेना है सोने खरीदने के बाद आपको jewellery shop से बिल जरूर ले लेना है।ऑनलाइन करें पेमेंट तो जेवर लेने के बाद ज्वैलर को ऑनलाइन पेमेंट आप करें इससे धोखाधड़ी होने पर रोक लग जाएगी।

Must Read👉 Aadhar Card Se Loan 2023: सरकार इस योजना के तहत आधार कार्ड पर दे रही ₹50000 का पर्सनल लोन, जाने ऑनलाइन प्रक्रिया

अगर बात करें और सोने के और चांदी के All time high आएगी तो सोना अभी अपने all time high से 892 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता बिक रहा है सोना ने अपना All time high july 2023 में बनाया था उसे वक्त सोना 61550 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर तक चला गया था। वही चांदनी अपने ऑल टाइम हाई से 44473 नीचे ट्रेड कर रही है। चांडी ने अपना all time high 76464 रुपए का 4 में 2023 को बनाया था।




इसराइल और गाजा का वार अगर थोड़े टाइम और चलता है तो हो सकता है सोना अपने ऑल टाइम हाई को भी क्रॉस कर लेगा और 61550 के लेवल को जल्दी touch कर सकता है।

The post Gold Rate Festive Season : इस त्यौहार सोने का असली रेट जानकर शौक जायेंगे appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment