Highlighted

Free Laptop Yojna List : फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

Free Laptop Yojna List : सरकार द्वारा हाल ही में फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई थी जिसके तहत आठवीं दसवीं और बारहवीं में पढ़ने वाले छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए एवं डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए फ्री लैपटॉप दिया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर और ऐसे विद्यार्थी जो ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए लैपटॉप खरीदने में असमर्थ है, उनको सरकार फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दे रही है।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

 

हाल ही में सरकार के द्वारा छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए फ्री लैपटॉप योजना की शुरुवात की गयी है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 8, 10 और 12 में पढ़ने वाले छात्र छात्राओ को सरकार के द्वारा निशुल्क लैपटॉप दिया जाएगा। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ही शामिल किया जाएगा।




Free Laptop Yojna List

यदि आप भी इस योजना का पत्र बनने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक फ्री लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तथा फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे बसे आपको आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते हैं।

Free Laptop Yojana List

फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिया जा रहा है। इस योजना के तहत कक्षा आठवीं 10वीं एवं 12वीं छात्र छात्राएं शामिल होंगे। एवं विशेष रूप से उन छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा जिन्होंने परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हो।




अगर फ्री लैपटॉप योजना पर एक नजर देखा जाए तो सरकार विशेष रूप से अच्छी पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दे रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी अपने अधिकतम अंक हासिल कर 75 परसेंट की सीमा को पार कर सके और फ्री लैपटॉप योजना का लाभ ले सके। फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत होते ही कई विद्यार्थियों में इसे पाने की इच्छा बढ़ गई है जिसके कारण विद्यार्थी परीक्षा में अधिक अंक लाने की कोशिश कर रहे हैं अर्थात अपने पढ़ाई में मन लग रहे हैं।

इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा मापदंड जारी किया गया है, जिसमें केवल उन्हें विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो मुख्य रूप से राजस्थान के मूल निवासी है तथा जिनकी वार्षिक आय 1 लाख या उससे कम है। इसके अलावा ऐसे आठवीं दसवीं एवं 12वीं के विद्यार्थी अंक जिन्होंने 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त की है इस योजना का पात्र बन सकते हैं।

Must Read –  Online Free Tally Courses With Certificate: Data Entry, Accounting and Taxation में घर बैठे करियर बनाये

Free Laptop Yojana List कैसे चेक करे?



यदि फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको, राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना की सूची का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना  सूची की लिंक पर क्लिक करना है।
  • पर क्लिक करने के पैसा आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा इस फॉर्म में आपको स्कूल का नाम, तथा अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है।
  • अपने सही जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना नई लिस्ट 2023 खुलकर आएगी।
  • इस सूची को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर ले।
  • डाउनलोड करने के पश्चात इस सूची में आप अपना नामखोज कर सकते हैं।




Free Laptop Yojna 2023 – लाभ और विशेषताएं

फ्री लैपटॉप योजना के कारण विद्यार्थियों में पढ़ने की उत्साह अधिक देखी गई है, विद्यार्थी अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं साथी डिजिटल शिक्षा की ओर आगे बढ़ते हुए लैपटॉप को सही दिशा में इस्तेमाल कर रहे हैं। फ्री लैपटॉप योजना के कारण विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा के साथ जुड़ चुके हैं। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का 2019 में लागू किया गया था, इस योजना के लिए सरकार ने 2.5 करोड़ का बजट पास किया था। इस योजना को 2019 से अभी तक चलाया जा रहा है। योजना में लैपटॉप के साथ प्रेस्टो पत्र भी दिया जाएगा जिसमें विद्यार्थी को आगे पढ़ाई करने में सहायता मिलेगी।

सारांश 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार पूर्वक Free Laptop Yojna List से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें तथा इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो मैं कमेंट बॉक्स में बताएं।  अगर आप इसी प्रकार के नए-नए व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें तथा निरंतर इस वेबसाइट को विकसित करते रहें।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

The post Free Laptop Yojna List : फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment