Highlighted

Birth Certificate Online Apply : घर बैठे खुद से ऐसे बनाये जन्म प्रमाण पत्र, जाने पूरी प्रक्रिया

Birth Certificate Online Apply : सरकार द्वारा हाल ही में बर्थ सर्टिफिकेट बनाने को लेकर एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया जिसके तहत अब कोई भी व्यक्ति अपना बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकता है। इसके लिए सिर्फ आपके बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा तथा आवश्यक जानकारी दर्ज करना होगा। हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बर्थ सर्टिफिकेट घर बैठे ऑनलाइन खुद से कैसे बनाएं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us




Birth Certificate Online Apply

Birth Certificate New Update

बर्थ सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया को पहले ऑफलाइन रखा गया था जिस कारण अधिकतर लोगों को बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने में बहुत अधिक समस्या आती थी यही कारण है कि सरकार द्वारा अब इस समस्या को हल करते हुए एक पोर्टल जारी किया गया है जिसके तहत अब कोई भी व्यक्ति बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने की झंझट से मुक्त हो सकता है। भारत में बर्थ सर्टिफिकेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। बर्थ सर्टिफिकेट का उपयोग सरकारी कार्यों से लेकर निजी कार्य तक होता है जैसे- प्रमाण पत्र बनाने में, जमीन क्षेत्र इत्यादि रजिस्ट्रेशन करवाने में, इत्यादि।




यदि आप बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया की तलाश में है तो यहां आपकी तलाश खत्म होते हैं क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आप बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में पूरी तरीके से समझ जाएंगे तो लिए अब बर्थ सर्टिफिकेट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट बनाने का फायदा (Benefits Of Birth Certificate)

बर्थ सर्टिफिकेट बनाने की कई सारे फायदे हैं, बर्थ सर्टिफिकेट एक भारती के जीवन में विभिन्न पहेलियां की तरह कार्य करती है जैसे सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए दस्तावेजों के रूप में जन्म प्रमाण पत्र कार्य में आना, रोजगार इत्यादि में जन्म प्रमाण पत्र के अधिक महत्वता होती है।

Must Read – Birth Certificate Online : घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र ऐसे बनाये, जाने पूरी प्रक्रिया

जन्म पत्र बनाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है? – (Required Documents for Birth Certificate)

जन्म पत्र बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बच्चे के जन्म का प्रमाण फॉर्म जो अस्पताल द्वारा जारी किया गया हो
  • अनिवार्य आवश्यकता के अनुसार: मार्कशीट, शिक्षा से संबंधित दस्तावेज, शपथ पत्र आदि




Birth Certificate Online Apply कैसे करें?

  • जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको पंजीकरण का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है
  • यदि आप एक नए यूजर है तो आपको यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा अन्यथा यूजर आईडी एवं पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  • लोगिन करने के पश्चात आपको आवेदन फॉर्म भरने का ऑप्शन आएगा यहां आपको आवश्यक जानकारी जैसे बच्चे का नाम जन्म तिथि माता-पिता का नाम इत्यादि जानकारी दर्ज करनी है।
  • पूरी जानकारी सही भरने के पश्चात आपको फोटो अपलोड करने की आवश्यकता होगी। फोटो की साइज अथवा फॉरमैट की जानकारी निर्देश के रूप में लिखित होगी।




  • अगले चरण में आपको पेमेंट यानी आवेदन शुल्क जमा करना है, भुगतान के लिए आप कोई भी माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड यूपीआई इत्यादि।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करें: सफल आवेदन के बाद, आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर का उपयोग करके आप अपना जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

अतः इस प्रकार से आप उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करने के पश्चात जन्म प्रमाण पत्र आसानी के लिए आवेदन कर सकते हैं। सफलतापूर्वक एप्लीकेशन सबमिट के कुछ दिनों के अंतराल में आपका बर्थ सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन रिक्वेस्ट ले लिया जाएगा।

सारांश

उम्मीद है दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार पूर्वकBirth Certificate Online Apply से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें तथा इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो मैं कमेंट बॉक्स में बताएं।  अगर आप इसी प्रकार के नए-नए व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें तथा निरंतर इस वेबसाइट को विकसित करते रहें।

FAQs

1. जन्म प्रमाण पत्र क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: जन्म प्रमाण पत्र व्यक्तिगत पहचान प्रमाणित करने के साथ-साथ विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों में भी उपयोगी होता है।

2. क्या मैं जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर – हां जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी हो चुकी है इसके लिए हमने इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है।

3. जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितने दिन बाद आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: आमतौर पर, बच्चे के जन्म के 21 दिन के पश्चात आवेदन किया जा सकता है।

4. जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया कैसे है?

उत्तर: आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक कदमों का पालन करके ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

5. क्या सभी राज्यों की जन्म प्रमाण पत्र वेबसाइट एक समान है?

उत्तर: नहीं, प्रत्येक राज्य की अपनी आधिकारिक वेबसाइट होती है जिस पर आवेदन की जा सकती है।

The post Birth Certificate Online Apply : घर बैठे खुद से ऐसे बनाये जन्म प्रमाण पत्र, जाने पूरी प्रक्रिया appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment