Highlighted

UP Police Constable Vacancy: उत्तर प्रदेश में 52000 पदों पर नई भर्ती निकली है

Last Updated On December 3, 2023

UP Police Constable Vacancy – उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षित तथा बेरोजगार युवाओं के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती शुरू की गई है। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों की भर्ती हेतु आवेदन नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कांस्टेबल के पद पर लगभग 52000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आपको पता है यूपी पुलिस की वैकेंसी की जानकारी आपको यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगी। इसके अलावा आवेदन प्रक्रिया और भारती से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारी को नीचे सही तरीके से सूचीबद्ध किया गया है।

यूपी पुलिस के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के बाद उत्तर प्रदेश के नवयुवकों के बीच इस भर्ती की जिज्ञासा और तीव्र हो गई है। लोग लगातार आवेदन की अंतिम तिथि उम्र सीमा और अन्य आवेदन पात्रता की जानकारी प्राप्त करने की होड़ में लगे हैं। अगर आप भी इस तरह की जानकारी ढूंढ रहे हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

UP Police Constable Vacancy

UP Police Constable Vacancy

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कांस्टेबल भर्ती को शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस के तरफ से ऐलान कर दिया गया है की 52000 से अधिक पदों पर कांस्टेबल की भर्ती निकाली जाएगी। इसके लिए अप पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

इस नोटिफिकेशन के अनुसार लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है। ऐलान के मुताबिक 18 वर्ष से 25 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं रिजर्वेशन के अनुसार आवेदन करने की अधिकतम तिथि को निर्धारित किया जाएगा।

यूपी पुलिस के कांस्टेबल पद पर चयन प्रक्रिया

अगर हम इस नौकरी में चयन प्रक्रिया की बात करें तो सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित किया जाएगा। यह लिखित परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन वाला होने वाला है। इसमें कट ऑफ मार्क्स लाने वाला विद्यार्थी मेडिकल परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा और वहां विद्यार्थी को 1600 मीटर 5 मिनट में दौड़ना होगा। इसके बाद 4 फुट हाई जंप और इसी तरह लॉन्ग जंप शॉट पुट और अन्य मेडिकल गतिविधि करनी होगी।

आपको बता दें फिजिकल एक्टिविटी क्वालीफाइंग नहीं होता है इसके लिए मार्क्स मिलता है और रिटेन एग्जाम के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी का मार्क्स जोड़ा जाता है। इसके बाद मेरिट लिस्ट ओवरऑल मार्क्स के साथ तैयार किया जाता है। इस मेरिट लिस्ट के अनुसार टॉप 52000 आवेदक को पुलिस कांस्टेबल के पद पर नौकरी दी जाएगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल की नोटिफिकेशन तिथि

लगभग हर साल यूपी पुलिस के कर्मचारियों के भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। वर्तमान समय में यह नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जनवरी माह के पहले हफ्ते में रिलीज होने वाला है। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको अपनी तैयारी और तीव्र कर देनी चाहिए क्योंकि जनवरी महीने की पहले हफ्ते में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

आपको बता दे नोटिफिकेशन अप पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा और नोटिफिकेशन जारी होने के 2 से 3 महीने के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसलिए कुछ विश्वास नहीं है सूत्रों के मुताबिक 1 जनवरी से 5 जनवरी के बीच यूपी पुलिस कांस्टेबल का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और मार्च के पहले हफ्ते में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर नौकरी पाने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको अप पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया होगा।
  • उसके बाद उसे नोटिफिकेशन के नीचे आपको आवेदन करने का विकल्प भी मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आपने पहले कभी इस नौकरी के लिए आवेदन किया है तो अपने पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको नाम पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर जैसी साधारण जानकारी को भरकर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना है और रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर पासवर्ड का मैसेज आएगा अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना है।
  • लोगिन करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है अपने दसवीं पास सर्टिफिकेट की जानकारी को भी सही तरीके से लिखना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फार्म की कीमत अदा करनी है और ऑनलाइन किसी भी माध्यम से पेमेंट का भुगतान करना है।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और अब आपको एग्जामिनेशन के नोटिफिकेशन का इंतजार करना है और उसके अनुसार अपना एग्जाम पूरा करना है।

निष्कर्ष

इस लेख में UP Police Constable Vacancy के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में नौकरी कैसे प्राप्त किया जाता है और किस प्रकार आप आसानी से पुलिस कांस्टेबल के पद पर लंबे समय तक नौकरी कर सकते हैं।

The post UP Police Constable Vacancy: उत्तर प्रदेश में 52000 पदों पर नई भर्ती निकली है appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment