Highlighted

Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट हुई है जारी

Ladli Behna Awas Yojana List – मध्य प्रदेश की महिलाओं को लाडली बहन आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश की ऐसी गरीब महिलाएं जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर किसी अन्य प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें इस योजना में घर बनाने के लिए पैसा दिया जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चार लाख से अधिक महिलाएं मध्य प्रदेश में ऐसी है जिन्हें किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। ऐसे में उन महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार 130000 रुपए दे रही है।

अगर आप मध्य प्रदेश की नागरिक महिला है तो लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन करके अपने घर बनाने के लिए पैसा ले सकते है। आवेदन करने के बाद इसकी एक लिस्ट जारी होती है यह पहली किस्त की लिस्ट जारी की गई है। पंचायतवार तरीके से लिस्ट जारी की गई है जिसमें आप अपने गांव के उन सभी महिलाओं के नाम को देख सकते हैं जिन्होंने घर बनाने के लिए इस योजना में आवेदन किया था।

Must Read

Ladli Behna Awas Yojana List 2023

लाडला बहन आवास योजना के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया था। उस समय जितनी महिलाओं ने इसके लिए ऑफलाइन आवेदन किया था उनका लिस्ट जारी किया गया है। आप लाडली बहन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट से लिस्ट प्राप्त कर सकते है। जितने लोगों ने आवेदन किया है उन्हें आर्थिक सहायता देने हेतु एक लिस्ट जारी की गई है जिसमें उन सभी लाभार्थियों का नाम है आपको उस लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा।

अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर आप इस योजना की जानकारी को चेक कर सकते है।

आवास योजना की पहली किस्त

जैसा कि हमने आपको बताया लाडली बहन आवास योजना की यह पहली किस्त जारी की गई है। सरकार ने 17 सितंबर 2023 को लाडली बहनों के लिए आवास योजना का ऐलान किया था। एक सभा को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह बताया गया था कि मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाके में बहुत सारे महिलाओं के पास पक्का मकान नहीं है। उनमें से जिन महिलाओं को पक्का मकान की सुविधा चाहिए उन्हें लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन करनी चाहिए। यह पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन थी जो 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच हुई थी।

कुछ सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में लगभग चार लाख महिलाएं ऐसी है जिन्हें किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। उनके मकान को पक्का बनाने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया था। वर्तमान समय में कुछ महिलाओं को पहली किस्त जारी की गई है अगर आपका भी घर पक्का का नहीं है और किसी भी आवास योजना का लाभ आपको नहीं मिला है और मध्य प्रदेश के आप नागरिक है तो इस योजना के लिए आज ही आवेदन करें।

मध्य प्रदेश की कौन सी महिला को मिलेगा आवास योजना का पैसा

  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट के अंतर्गत महिला का नाम स्थानीय ग्राम पंचायत में आवास योजना के लिए दर्ज करना होगा।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास किसी भी प्रकार का पक्का मकान नहीं होना चाहिए और गांव में तीन हेक्टेयर से काम की भूमि होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल इस गरीब महिला को दिया जाएगा जिस किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • आवेदन करने वाली महिला का नाम गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए।

मध्य प्रदेश लाडली बहन आवास योजना में कितना लाभ मिलेगा

बता दे कि यह योजना मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। लाडली बहन आवास योजना के लिए किसी भी प्रकार की वर्ग या समुदाय को निर्धारित नहीं किया गया है। लाडली बहन आवास योजना के लिए सभी पात्रता होनी आवश्यक है। इस योजना का लाभ केवल और केवल मध्य प्रदेश के राज्य में रहने वाले महिलाओं को ही मिल रहा है। अगर आप निश्चित सभी पात्रता को पूरा करते हैं तो इस योजना के तहत आपको 130000 रुपए ग्रामीण इलाके में पक्का मकान बनाने के लिए दिया जाएगा।

इसके अलावा अगर आप मध्य प्रदेश के शहरी इलाके में रहते हैं तो पक्का मकान हेतु आपको बना बनाया घर दिया जाएगा। ग्रामीण इलाके में रहने वाले गरीब महिलाओं को 130000 रुपए घर बनाने के लिए दिया जा रहा है।

लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक करें

अगर आप आवास योजना की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले लाडली बहन आवास योजना की सूची में अपना नाम देखने हेतु आपको लाडली बहन आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको वेबसाइट पर अंतिम सूची का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने योजना से जुड़ी कुछ जानकारी और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको जिला का नाम ग्राम पंचायत और गांव का नाम भरकर सबमिट करना है।
  • अब आपकी समक्ष पूरी लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम और बीपीएल कार्ड नंबर के तहत खुद को ढूंढ सकते हैं।
  • इस लिस्ट में अगर आपको अपना नाम मिलता है तो इसका मतलब है कि आपको पैसा जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में मिलेगा इसकी जानकारी स्थानीय बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

लाडली बहन आवास योजना (Ladli Behna Awas Yojana List) के तहत पूरी जानकारी साझा की गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से आवास योजना के बारे में समझ सकते है। इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह भी समझने का प्रयास किया है की लाडली बहन योजना का पैसा किस प्रकार मिलता है और कितनी आसानी से आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

The post Ladli Behna Awas Yojana List: लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट हुई है जारी appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment