Highlighted

DBT Link in Bank Account: बैंक खाते में टीबीटी इनेबल करें और सभी सरकारी लाभ प्राप्त करें

Last Updated On December 22, 2023

DBT Link in Bank Account – आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरकार किस प्रकार गरीब नागरिकों को सही समय पर सही तरीके से पैसा ट्रांसफर करती है। जो पैसा ट्रांसफर किया जाता है उसके इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के लिए कर सकते है। सरकार डीबीटी सुविधा का इस्तेमाल करके सभी नागरिकों के बैंक अकाउंट में पैसा भेजते है। सरकार द्वारा किसी भी योजना या प्रक्रिया का पैसा डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है और इसके बारे में पूरी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

सरकार की तरफ से बैंक में कुछ पैसा भेजा जाता है डीबीटी व प्रक्रिया है जिसके जरिए सभी जनता को एक साथ कुछ पैसा भेजा जाता है। यह एक बहुत ही प्रचलित सिनेमा के खूबसूरत हिस्सा है जिसे हम कभी भूल नहीं सकते।

Must Read

डीबीटी क्या है?

DBT Link in Bank Account

आज के समय में सरकार किसी भी योजना का पैसा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से सीधे नागरिकों के बैंक अकाउंट में भेजती है। और बहुत सारे लोग इस पेज को बीच में रख सकते हैं जिसके ऊपर वर्तमान समय में कार्रवाई चल रही है।

आपको बता दे भारत सरकार की सभी योजनाएं वर्तमान समय में डीबीटी पर चल रही है इसलिए केवल एक बटन दबाते ही सभी नागरिकों के बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते है। इसलिए आप अपना बैंक अकाउंट आसानी से डीबीटी के साथ लिंक कर सकते हैं।

बैंक खाता और आधार कार्ड को लिंक करें

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के माध्यम से बैंक खाते में आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन के द्वारा आधार कार्ड और बैंक को लिंक किया जाता है। इसके बाद सरकार केवल आधार के जरिए सही बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर पाती है।

इस प्रक्रिया में डीबीटी अपने आप इनेबल हो जाता है। इसके लिए आपको बैंक जाना होगा और अपने आधार कार्ड से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होगा यह बहुत जरूरी है।

NPCI Link And DBT Enable In Bank

किसी भी योजना का पैसा अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त करने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन और डीबीटी एक टेक्निकल प्रक्रिया है। सरकार नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन के जरिए बैंक खाते और आधार कार्ड की पहचान कर पाते हैं और डीबीटी के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

यह दोनों प्रक्रिया आपके खाते को सुरक्षित बनती है और सरकार सही व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर पाते है। इसलिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन की प्रक्रिया को इनेबल करने हेतु आपको स्थानीय बैंक में जाकर संपर्क करना होगा।।

DBT Link in Bank Account Online

आप आसानी से घर बैठे अपने खाते का डीबीटी इनेबल कर सकते हैं या फिर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन के जरिए आधार कार्ड को भी अकाउंट से लिंक कर सकते है। आप आसानी से किस प्रकार यह सारी चीज कर पाएंगे इसकी सूची पर जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है –

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा या फिर उसका ऑफिशल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।
  • सभी बैंकों के वेबसाइट में प्रक्रिया अलग-अलग तरीके से सेट होगी लेकिन हर वेबसाइट या एप्लीकेशन में आपको निश्चित ऑप्शन जरूर मिल जाएगा।
  • आपको सबसे पहले एप्लीकेशन या वेबसाइट पर जाना है और वहां होम पेज से डीबीटी के विकल्प को ढूंढना है।
  • अगर आपका डीबीटी पहले से इनेबल है मतलब आधार कार्ड लिंक है तो वहां पर यश लिखा होगा और अगर ऐसा नहीं है तो आपको इनेबल के बटन पर क्लिक करना होगा और बैंक के द्वारा दी गई आगे की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

डीबीटी और एचपीसीएल को लिंक करने का ऑफलाइन तरीका

आप इस पूरी प्रक्रिया को ऑफलाइन भी सेट कर सकते हैं इसके लिए आपको स्थानीय बैंक अकाउंट में जाना होगा और वहां आधार कार्ड लिंक करने वाले या डीबीटी इनेबल करने वाले एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा। आप बैंक के किसी भी काउंटर से आसानी से के बाद आवेदन फार्म ध्यान पूर्वक भरकर जमा कर सकते हैं। इसमें आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट नंबर जैसी कुछ साधारण जानकारी मांगी जाएगी उसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा कर दें।

इसके बाद तुरंत आपका डीपीटी इनेबल हो जाएगा और बैंक से आधार कार्ड लिंक हो जाएगा हालांकि अलग-अलग बैंक में लिंक करने की अवधि अलग-अलग हो सकती है।

निष्कर्ष

इस लेख में DBT Link in Bank Account के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सरकार के किसी भी पैसे को बैंक में प्राप्त करने के लिए कौन सी प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है और इसे अब किस प्रकार आसानी से पूरा करके सरकार के किसी भी लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

The post DBT Link in Bank Account: बैंक खाते में टीबीटी इनेबल करें और सभी सरकारी लाभ प्राप्त करें appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment