Highlighted

Anganwadi Supervisor Bharti Update: आंगनवाड़ी में आठवीं और दसवीं कक्षा पास के लिए सीधी भर्ती

Last Updated On December 11, 2023

Anganwadi Supervisor Bharti Update – गांव के बच्चों के लिए शिक्षा का पहला स्रोत आंगनवाड़ी कार्यालय होता है। यह एक सफल और महत्वपूर्ण योजना है जिनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस वजह से आंगनवाड़ी में सुपरवाइजर की नौकरी के लिए भर्ती निकाली गई है। आपको आंगनवाड़ी कार्यालय में नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के आंगनबाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करना होगा। इसके अलावा राज्य के पुष्टाहार विभाग के द्वारा आंगनबाड़ी भर्ती के लिए विज्ञापन भी जारी किया जाता है।

अगर आपको भी नौकरी की जरूरत है और आंगनबाड़ी की नौकरी आपके लिए मायने रखती है तो इस नौकरी के लिए आपको कौन-कौन सी पात्रता को पूरा करना होगा और किस प्रकार आवेदन करना होगा इसकी पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

Must Read

Anganwadi Supervisor Bharti Update

Anganwadi Supervisor Bharti Update

आंगनबाड़ी की संख्या अलग-अलग राज्य में अलग-अलग है। वर्तमान समय में हम उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यालय के बारे में बात कर रहे है। उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है वर्तमान समय में 53000 से अधिक आंगनवाड़ी कार्यालय चल रहे हैं और वहां पर सुपरवाइजर की जरूरत है।

उत्तर प्रदेश के इन आंगनवाड़ी स्कूलों में योग्य उम्मीदवार की जरूरत है। अगर आप शिक्षित रूप से योग्य है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आपको बता दे उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की मारामारी इतनी बढ़ चुकी है कि इस योजना के तहत जरूरत से ज्यादा लोग इस योजना के लिए आवेदन कर रहे है। योजना के मुताबिक 53000 लोगों के लिए इस आवेदन को शुरू किया गया है जिसके नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज कर दिया गया है।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए योग्यता

नौकरी के नजर यह सही यह एक बेहतरीन पद है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर हम इस नौकरी के योग्यता की बात करें तो शिक्षण योग्यता आठवीं से दसवीं पास की रखी गई है। अर्थात आठवीं पास और दसवीं पास दोनों प्रकार के विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते है।

इसमें किसी मीडियम या खास स्कूल की बात नहीं की गई है, अगर आपने कहीं से भी अपने आठवीं या दसवीं की पढ़ाई पूरी की है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप इस नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं तो बता दे की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां आपको नोटिफिकेशन में आंगनबाड़ी का विकल्प चुनते हुए आंगनबाड़ी के सारे नोटिफिकेशन को चेक करना है।

वह आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में मालूम चलेगा और आवेदन फार्म भी मिलेगा। आवेदन फार्म वाले नोटिफिकेशन पर क्लिक करके एक आवेदन फॉर्म भरना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इसके लिए किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन फीस नहीं लिया जा रहा है। आपको केवल नाम आयु और अन्य जानकारी को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की चयन प्रक्रिया

अगर हम इस नौकरी की चयन प्रक्रिया की बात करें तो आवेदन करने वाले सभी नागरिकों की शिक्षण योग्यता और उनके मार्क्स को देखा जाएगा उसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा। आपके आठवीं और दसवीं के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगा जिसमें सबसे अधिक अंक लाने वाले व्यक्ति को मेरिट लिस्ट में पहले रखा जाएगा।

इस तरफ पूरी मेरिट लिस्ट तैयार होगी और जितने लोगों की वैकेंसी आई है उतने लोगों को मेरिट लिस्ट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। इसके लिए किसी भी प्रकार के लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

निष्कर्ष

हमने आपको Anganwadi Supervisor Bharti के बारे में पूरी जानकारी साझा की है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आंगनबाड़ी के इस पद पर चयन किस प्रकार किया जाएगा और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके गांव की इस नौकरी को तुरंत हासिल कर सकते है। अगर इस नौकरी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

The post Anganwadi Supervisor Bharti Update: आंगनवाड़ी में आठवीं और दसवीं कक्षा पास के लिए सीधी भर्ती appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment