Highlighted

Abua Awas Yojana Jharkhand: सरकार के इस योजना से मिल रहा है सभी को 3 कमरों वाला पक्का मकान

Abua Awas Yojana Jharkhand – झारखंड के बेघर और गरीब लोगों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान बनाने की सुविधा सरकार की तरफ से मिल रही है। अगर आपने एक पक्का मकान बनाने का सपना देखा है तो सरकार आपका यह सपना साकार करेगी। आज के समय में तीन कैमरे वाला पक्का मकान बनाने में एक गरीब व्यक्ति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा झारखंड में बड़े पैमाने पर गरीब और बेघर लोग रहते है। इन सभी लोगों को सामाजिक रूप से सुरक्षा देने और उनकी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के दिन ऐलान किया गया था। नवंबर महीने में इस आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया है जो एक महीने तक चलने वाली है। आप किस प्रकार घर की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे और ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Must Read

Abua Awas Yojana Jharkhand

Abua Awas Yojana Jharkhand

झारखंड के गरीब और बेघर नागरिकों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। यह एक सफल और बेहतरीन योजना साबित हो रही है। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लाभ के रूप में आपको तीन कमरे का पक्का मकान दिया जाएगा। वर्तमान समय में 24 नवंबर से 26 दिसंबर के बीच आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। जो भी इसके लिए आवेदन करेगा उसे मार्च 2026 तक तीन कमरे का पक्का मकान की सुविधा मिलेगी।

सबसे पहले सरकार ने झारखंड के सभी आवेदनों में से 2 लाख आवेदन को मंजूरी दी और पहले सत्र में 2 लाख परिवारों को तीन कमरे के पक्का मकान की सुविधा इस योजना के तहत दी गई है। उसके बाद साल 2024 से 2025 के बीच दूसरा सत्र शुरू किया जाएगा जिसमें 3 लाख परिवारों को पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा। सरकार ने दूसरे सत्र के लिए घर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है इसलिए वर्तमान समय में तीसरे सत्र के लिए आवेदन शुरू किया गया है।

तीसरे सत्र के अंतर्गत मार्च 2026 तक आपको झारखंड सरकार की तरफ से तीन कमरे का पक्का मकान दिया जाएगा। इसके लिए आपको अभी 24 नवंबर से 26 दिसंबर के बीच आवेदन करना होगा जिसके लिए सभी आवश्यक जानकारी नीचे बताई गई है।

तीन कमरे का पक्का मकान बनाने के लिए सरकार पैसा देगी 

इस योजना में सरकार तीन कमरे का पक्का मकान बनाने के लिए आपको चार किस्त में पैसे देगी। हर किस्त में आपके घर बनाकर इसकी जानकारी स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा करनी होगी। आप जिस तरह अपने घर को बनते जाएंगे उस तरह आपके आगे का पैसा आते जाएगा।

इस योजना में आपके घर बनाने के लिए जो पैसा दिया जाएगा उसके जरिए आपको तीन कमरे का मकान बनाना है। इस मकान को बनाने के लिए सरकार ₹200000 की राशि प्रदान करेगी। सबसे पहले राशि की 15% किस्त अर्थात ₹30000 आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे, इसके बाद 25% अर्थात ₹50000 ट्रांसफर किए जाएंगे, इसके बाद तीसरी किस्त जिसमें 50% अर्थात एक लाख रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। अंत में बचे हुए सारे पैसे आखिरी किस्त में आ जाएंगे।

आबुआ आवास योजना का पैसा किसको मिलेगा

आबुआ आवास योजना का पैसा हर किसी को नहीं दिया जाता है। इसके लिए झारखंड सरकार ने कुछ खास पात्रता को निर्धारित किया है, अगर आप उस पात्रता का निर्देश अनुसार पालन करते हैं तब आपको आवास योजना का लाभ दिया जाता है – 

  • इस योजना का लाभ केवल झारखंड के मूल निवासी नागरिकों को दिया जाता है।
  • झारखंड के गरीब और बेघर लोगों के लिए यह योजना शुरू किया गया है इस वजह से आपके पास झारखंड का बीपीएल कार्ड होना जरूरी है।
  • इस योजना के लिए जो पैसा जारी किया जाएगा वह परिवार की महिला के नाम पर जारी किया जाएगा। अगर किसी कारणवश महिला की मृत्यु हो जाती है तब वह पैसा परिवार के मर्द के नाम पर आएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया है हर धर्म और समुदाय के गरीब लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति इनकम टैक्स देने का पात्र नहीं होना चाहिए और सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

झारखंड आबुआ आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

झारखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह योजना शुरू किया गया है और अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्र में यह काफी प्रचलित हो रहा है। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन रखी गई है। केवल गांव के गरीब नगरी किसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा। अगर आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप स्थानीय वार्ड अध्यक्ष से बात कर सकते हैं और आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते है।

हाल ही में सरकार ने इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को भी तैयार किया है जहां से आप आवेदन फार्म को डाउनलोड कर सकते है। इस आवेदन फार्म को भरने के दौरान आपके आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र और अन्य जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। इन सभी जानकारी को आवेदन फार्म में लिखने के बाद उसे ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर जमा करना है। ग्राम पंचायत की तरफ से आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि की जाएगी उसके बाद सरकार निश्चित किस्त के रूप में आपके बैंक अकाउंट में पैसा जारी करेगी।

निष्कर्ष

हमने आपको Abua Awas Yojana Jharkhand के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि इस योजना का लाभ किसको मिलेगा और कैसे मिलेगा। इसके अलावा यह योजना किसके लिए किस प्रकार शुरू किया गया है इससे जुड़ी भी सभी प्रकार की जानकारी को सरल शब्दों में समझाया गया है।

The post Abua Awas Yojana Jharkhand: सरकार के इस योजना से मिल रहा है सभी को 3 कमरों वाला पक्का मकान appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment