Highlighted

7th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ता के साथ मिलेगा हर महीने ₹7000

Last Updated On December 5, 2023

7th Pay Commission Update –  देश के सभी सरकारी कर्मचारियों को अच्छी तनख्वाह के साथ विभिन्न प्रकार की अन्य सुविधाएं भी मिलती है। उनमें से एक सुविधा महंगाई भत्ता की है, सरकार ने हाल ही में ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि होने वाली है और इससे सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में भारी इजाफा देखने को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ट्विटर पर पोस्ट करके यह ऐलान किया कि उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों को ₹7000 का बोनस दिया जाएगा और उनके सैलरी में महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा। ट्विटर पर जब से क्या पोस्ट किया गया है तब से लोग सरकारी कर्मचारियों के तनख्वाह बढ़ाने क्या अपडेट से जुड़ी जानकारी को पाने का इंतजार कर रहे हैं।

Must Read

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission Update

हाल ही में केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि सेंट्रल पार्लियामेंट्री फोर्स और आर्म्ड फोर्सज से जुड़े सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में वृद्धि की जाएगी। यह एक तरह का बोनस होगा जो 30 दिन के बेसिक सैलरी के बराबर होने वाला है। यह बोनस केवल आर्म्ड फोर्सज और सेंट्रल फोर्सज के कर्मचारियों को नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के अन्य सरकारी कर्मचारियों को भी दिया जाएगा इसके अलावा मजदूरों को भी यह सुविधा दी जाएगी।

बोनस की सुविधा प्राप्त करने के लिए कर्मचारी 31 मार्च 2023 तक ड्यूटी पर होना चाहिए। इसके अलावा अगर कर्मचारी न लगातार 6 महीने तक सेवा दी है तो उसे यह बोनस प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा जिन कैजुअल मजदूरों ने 3 साल या 240 दिन तक लगातार काम किया है उन्हें भी 30 दिन की सैलरी के बराबर बोनस दिया जाएगा।

डीए में होने वाला है 4% की वृद्धि

बोनस के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और बड़ा फायदा दिया है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अपने कर्मचारियों को 42% का महंगाई भत्ता दिया जाता है जिसे अब 4% बढ़ाने का ऐलान किया गया है। इसके साथ-साथ 30 दिन का बेसिक सैलरी बोनस भी दिया जाएगा।

महंगाई भत्ता अलग-अलग कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होता है और अलग-अलग डिपार्टमेंट में बदलता रहता है। हर साल दो बार महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाता है। इस बार फिर से महंगाई भत्ता 4% से बढ़ने वाला है सरकारी कर्मचारियों को इससे काफी फायदा होने वाला है।

7th पे कमीशन का बोनस यूपी में किसको मिलेगा

वर्तमान समय में सेवंथ पे कमीशन के तहत कर्मचारियों को तनख्वाह दिया जा रहा है। हर 10 साल पर पे कमीशन को बदल जाता है 2026 में नया पे कमीशन आने वाला है लेकिन उससे पहले सेवंथ पे कमीशन के तहत सबको पैसा दिया जाएगा और वर्तमान समय में इसमें बोनस की सुविधा को शुरू किया गया है उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है कि जितने भी सरकारी कर्मचारियों को सेवंथ पे कमीशन के तहत पैसा मिल रहा है उन्हें कुछ बोनस और अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी।

आपको बता दे इसके लिए कोई खास पात्रता निर्धारित नहीं की गई है अगर आप सरकारी नौकरी में है और उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और आपको सेवंथ पे कमीशन के तहत तनख्वाह मिलती है तो आप आसानी से इस बोनस का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको 7th पे कमीशन (7th Pay Commission Update) के तहत मिलने वाले बोनस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि इस बोनस का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और किस प्रकार आप आसानी से सभी सरकारी कर्मचारियों को इसके तहत बोनस और अधिक महंगाई भत्ता और अधिक तनख्वाह की सुविधा मिलने वाली है।

The post 7th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ता के साथ मिलेगा हर महीने ₹7000 appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment