Highlighted

Surya Nutan Solar Stove: सिलेंडर का झंझट हुआ खत्म घर लाइए सरकारी चूल्हा

Surya Nutan Solar Stove – भारतीय कंपनी इंडियन ऑयल की तरफ से सूर्य नूतन सोलर स्टाफ का पेटेंट करवा लिया गया है। इसका मतलब बाजार में बिकने वाला सूर्य नूतन सोलर स्टोर अब एक सरकारी कंपनी का चूल्हा बन चुका है। बाजार में इसकी कीमत ₹23000 से ₹12000 के बीच निर्धारित की गई है। आप इस चूल्हे को ऑनलाइन इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं इसके अलावा स्थानीय बाजार में जाकर खरीद सकते है। यह एक सरकारी चूल्हा है जिस पर अलग-अलग प्रकार की सब्सिडी मिल सकती है इस वजह से आज का यह लेख लिखा गया है जिसमें हम आपको इस सरकारी चूल्हे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

Must Read

Surya Nutan Solar Stove एक सरकारी चूल्हा

Surya Nutan Solar Stove

जैसा कि हम सब जानते हैं इंडियन ऑयल एक सरकारी कंपनी है। इस कंपनी ने इस चूल्हे का पेटेंट करवा लिया है इस वजह से यह अब एक सरकारी चूल्हा बन चुका है। सरकारी कंपनी इस चूल्हे को अब बाजार में लॉन्च कर रही है। वर्तमान समय में इसकी कीमत तो अन्य सोलर चूल्हे की जैसी ही है जहां इसकी कीमत ₹12000 से ₹23000 के बीच है।

इस चूल्हे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसे घर में इस्तेमाल कर सकते है। अन्य सोलर चूल्हे की तरह इस धूप में रखने की जरूरत नहीं है। जिस तरह घर में स्प्लिट एसी काम करता है बिल्कुल इसी तरह इसके एक हिस्से को आप धूप में रख सकते हैं और दूसरा हिस्सा किचन में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस चूल्हे के लिए धूप की जरूरत नहीं है

यह एक सोलर चूल्हा है। इसे चलने के लिए सौर ऊर्जा की जरूरत है लेकिन आप इसे बिना धूप में भी रखें इस्तेमाल कर सकते है। धूप नहीं निकली हो उसके बाद भी सूर्य की तरफ से कुछ करने आती है जो इस चूल्हे को पावर देता है।

लेकिन इसके अलावा यह एक इंदौर सिस्टम स्टोव है। आपको इस सोलर चूल्हे को धूप में रखकर या छत पर निकालकर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। दो अलग-अलग हिस्सा दिया गया है आप एक हिस्से को किचन में फिक्स कर सकते हैं और दूसरे हिस्से को धूप में रख सकते है। जिस हिस्से को आप किचन में फिक्स करेंगे उसे पर आप खाना बनाएंगे और धूप में रखा हुआ हिस्सा इस पावर देगा।

इस वजह से यह चूल्हा बाजार में काफी तेजी से प्रचलित हो रहा है और जब से इसे इंडियन ऑयल ने पेटेंट करवा लिया है तब से इसकी कीमत और डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ती जा रही है।

इस चूहे को खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

सरकार गरीबों के लिए अलग-अलग प्रकार का योजना लेकर आती है। इस वजह से कुछ विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि जब इंडियन ऑयल ने इस चूल्हे को पेटेंट करवाया है तो हो सकता है सरकार इसके पीछे कुछ सब्सिडी को लॉन्च करें।

वर्तमान समय में इस चूल्हे पर किसी भी सब्सिडी को लॉन्च नहीं किया गया है। अभी अगर बाजार में इस चूल्हे को आप खरीदते हैं तो इसकी न्यूनतम कीमत ₹12000 और सबसे टॉप मॉडल की कीमत 23 हजार रुपए है। लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सरकार इसके ऊपर कुछ सब्सिडी लेकर आएगी ताकि गरीब लोग भी इस चूल्हे को खरीद पाएंगे। जब यह चूल्हा बाजार में प्रचलित हो जाएगा तब गैस की डिमांड काफी कम हो जाएगी आप इसे अपने किचन में फिक्स कर सकते हैं और सौर ऊर्जा से खाना बना सकते हैं।

इस चूल्हे का इस्तेमाल करके चार लोगों का खाना तीन टाइम के लिए बनाया जा सकता है। अगर आपकी फैमिली थोड़ी बड़ी है और आप थोड़ा ज्यादा खाना बनाना चाहते हैं तब यह चूल्हा आपके लिए नहीं है। वर्तमान समय में इसके अपडेट वर्जन पर भी काम किया जा रहा है जल्द ही इसका अपडेट वर्जन आएगा जिसमें आप अधिक लोगों के लिए खाना भी बना पाएंगे। वर्तमान समय में केवल चार लोगों का खाना और तीन टाइम के लिए बन सकता है इसमें खाना बनने की प्रक्रिया गैस के मुकाबले थोड़ी धीमी है लेकिन जब आप तीन या चारों का खाना बनाएंगे तब पता नहीं चलेगा।

निष्कर्ष

हमने आपको Surya Nutan Solar Stove के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं कि सोलर चूल्हा कैसे काम करता है और किस प्रकार इस चूल्हे का इस्तेमाल करके आप आसानी से बिना गैस की मदद से खाना बना सकते है। अगर आपको इस चूल्हे से जुड़ी इस नई जानकारी को जानकर अच्छा लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

The post Surya Nutan Solar Stove: सिलेंडर का झंझट हुआ खत्म घर लाइए सरकारी चूल्हा appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment