Highlighted

Sukanya Samridhi Yojana: सुकन्या स्कीम में निवेश करते हैं तो जाने कब कहां और कितना पैसा मिलेगा

Last Updated On November 18, 2023

Sukanya Samridhi Yojana – देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू किया गया है। यह एक निवेश योजना है जिसमें आपको हर महीने कम से कम ₹200 तक जमा करना होता है। इसके पीछे सरकार बैंक के मुकाबले अधिक ब्याज देती है और बेटी की पढ़ाई और शादी जैसे बड़े काम के वक्त आपको काफी अच्छा पैसा मिलता है। यह एक बहुत ही बेहतरीन योजना है जिसका लाभ बहुत सारे लोग उठा रहे है। अगर आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार का लाभ मिलेगा। लेकिन इस योजना में कब कहां और कितना पैसा मिलेगा इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है जिससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

आपको बता दे सुकन्या समृद्धि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू किया गया है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा नियंत्रित किया जाता है और वर्तमान समय में पूरे देश भर में यह योजना लागू हो चुकी है। किस परिस्थिति में आपको कितना पैसा दिया जाएगा इससे जुड़ी सारी जानकारी को नीचे साझा किया गया है।

Must Read

Sukanya Samridhi Yojana 2023

Sukanya Samridhi Yojana

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना को 2 दिसंबर 2014 को लागू किया गया था। तब से लेकर अब तक लाखों लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। जैसा कि हमने आपको बताया यह एक निवेशक योजना है। इसमें आपको हर महीने कुछ पैसा निवेश करना होता है उसके पीछे अन्य संस्थाओं के मुकाबले अधिक ब्याज दिया जाता है। पैसे पर आपको जितना ब्याज दिया जाता है उसे महीने की 5 तारीख को आपके मूल रकम में जोड़ा जाता है।

इसमें आपको कम से कम 15 वर्ष तक के लिए पैसा जमा करना होता है। सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट बेटी के 12 वर्ष के होने पर ओपन किया जाता है। इसमें तो तुम योजना से जुड़ी अन्य जानकारी को समझना बहुत जरूरी है इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

सुकन्या योजना में कितना ब्याज मिलता है

सुकन्या योजना में किसी अन्य संस्था के मुकाबले अधिक ब्याज दिया जाता है। वर्तमान समय में प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% का ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज किसी बैंक की तरफ से दिए जाने वाले ब्याज के मुकाबले काफी अधिक है। आपको बता दे कुछ खास परिस्थितियों में यह ब्याज 9% तक भी हो जाता है।

इस ब्याज का सबसे ज्यादा फायदा वक्त के साथ होता है। आप जितना लंबे समय के लिए समृद्धि योजना में अपना पैसा रखेंगे आपका पैसा उतनी तेजी से बढ़ेगा। बता दे आमतौर पर लगभग 10 साल के लिए पैसा रखा जाता है लेकिन अब बीच में पैसा निकाल सकते हैं इसकी जानकारी भी नीचे साझा की गई है।

मैच्योरिटी से पहले सुकन्या समृद्धि का पैसा निकालने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको बताया प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस योजना को बेटियों की पढ़ाई और बेटियों की नौकरी के लिए शुरू किया गया है। इस वजह से अगर आप समृद्धि योजना का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो मैच्योरिटी से पहले बेटी की पढ़ाई और बेटी की शादी के लिए पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा पैसा जमा करने वाले अकाउंट होल्डर की मृत्यु पर भी आप पैसा प्राप्त कर सकते है। अगर समृद्धि योजना में पिता पैसा जमा करता है और पिता की मृत्यु हो जाती है तो आप अपने अकाउंट का पैसा प्राप्त कर सकते है। ऐसी स्थिति में आपने जितना पैसा जमा किया है उसे पर ब्याज जोड़ कर दिया जाता है।

इसके अलावा बेटी की पढ़ाई के लिए अगर आप पैसा निकालते हैं तो अपने पूरे पैसे का केवल आधा ही सही निकल सकते है। हालांकि पोस्ट ऑफिस में लिखित जानकारी देकर आप आधा से थोड़ा अधिक पैसा भी निकाल सकते है। इसके बाद अगर आप शादी के लिए पैसा निकाल रहे हैं तो आप पूरा पैसा निकाल सकते है। 

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट बंद कैसे होता है

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट 21 वर्ष की आयु में अपने आप बंद हो जाता है। SSY अकाउंट 12 वर्ष की लड़की के लिए ओपन कर सकते हैं और जब लड़की 21 वर्ष की हो जाती है तो आप अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते है।

यह पैसा केवल बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए मिलता है। इस वजह से इस योजना को 12 वर्ष की लड़की के लिए शुरू किया जा सकता है और अधिकतम 21 वर्ष तक के लिए रखा जा सकता है।

निष्कर्ष

इस लेख में Sukanya Samridhi Yojana के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सुकन्या योजना क्या है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है। इसके अलावा यह अकाउंट बंद कैसे होता है और किस परिस्थिति में आप कितना पैसा निकाल सकते हैं इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

The post Sukanya Samridhi Yojana: सुकन्या स्कीम में निवेश करते हैं तो जाने कब कहां और कितना पैसा मिलेगा appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment