Highlighted

Sahara Refund Form Resubmission: रिजेक्ट हुए आवेदनों को दोबारा आवेदन करने का लिंक जारी

Last Updated On November 7, 2023

Sahara Refund Form Resubmission – सहारा इंडिया में देश के लाखों लोगों का पैसा डूब गया है। 4 अगस्त को सरकार ने ऐलान किया कि सहारा इंडिया का पैसा वापस मिलने वाला है। इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल को लांच किया गया। बहुत सारे लोगों ने आवेदन किया लेकिन कुछ लोगों का आवेदन रिजेक्ट हुआ है। अगर आपका आवेदन फिर रिजेक्ट हुआ है तो दोबारा से फॉर्म सबमिट करने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। आप आसानी से घर बैठे अपने फॉर्म को दोबारा सबमिट कर सकते है। आवेदन फार्म दोबारा सबमिट करने के कुछ दिनों के अंदर सहारा इंडिया का पैसा आ जाएगा। इसके लिए जितने भी आवश्यक निर्देशों की आवश्यकता होगी उसके बारे में नीचे बताया गया है।

सहारा इंडिया के फॉर्म को दोबारा सबमिट करने के लिए आपको कुछ आवश्यक निर्देशों के बारे में मालूम होना चाहिए। बता दे कुछ समय पहले सरकार उन सभी लोगों को मैसेज भेज रही थी जिनके सहारा इंडिया फॉर्म में किसी प्रकार की गलती हुई थी। आप सहारा इंडिया का पैसा कैसे प्राप्त कर सकते हैं इस विस्तार पूर्वक समझने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

सहारा इंडिया रिफंड

Sahara Refund Form Resubmission

लाखों लोगों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है। सरकार वह सारा पैसा वापस दे रही है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 4 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। बहुत सारे लोगों को सहारा इंडिया का पैसा वापस भी मिल गया है। लेकिन कुछ लोग का आवेदन रिजेक्ट किया गया है। अगर आपको भी मैसेज आया है और आपका भी आवेदन रिजेक्ट हुआ है तो दोबारा से आवेदन करने के लिए आपको कुछ निर्देशों का पालन करना होगा।

आपको बता दे सहारा इंडिया के रिफंड के फॉर्म को री सबमिट करने की सुविधा केवल उनको दी गई है जिनका आवेदन रिजेक्ट हुआ है। अगर आपका आवेदन रिजेक्ट हुआ है तो ही आप फिर से आवेदन कर सकते है। अगर आपको कोई मैसेज नहीं आया है तो आपका आवेदन अभी रिजेक्ट नहीं हुआ है जल्दी आपको पैसा मिल सकता है।

सहारा इंडिया एक्सेप्ट होने पर कितना पैसा मिलेगा

सहारा इंडिया के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको सहारा परिवार की तरफ से ₹10000 की राशि मिलेगी। सरकार गया पैसा सीधे आपके बैंक में भेजेगा और आपका सारा पैसा किस्तों में पूरा किया जाएगा। वर्तमान समय में कुछ लोगों को सहारा इंडिया की पहली किस्त के तहत ₹10000 मिले है। दूसरी तरफ कुछ लोगों का आवेदन रिजेक्ट किया गया है।

अगर आपको पैसा नहीं मिला है और मैसेज भी नहीं आया है तो अभी आपके इंतजार करना होगा। अगर आपको सहारा इंडिया की तरफ से डिफिशिएंसी का मैसेज आ गया है तो अधिकारी को वेबसाइट पर जाकर आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

Sahara Refund Form Resubmission

अगर आपका सहारा इंडिया का आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो गया है तो आपको पहले यह समझना चाहिए की 45 दिन के अंदर ही आप री सबमिट कर सकते हैं। आवेदन फार्म को दोबारा अप्लाई करने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें – 

  • आपने जब पहली बार आवेदन किया था तो आपको एक रसीद मिला होगा जिसे लेकर आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाना है।
  • इसके साथ अपने जब सहारा इंडिया में पैसा निवेश किया था तब आपको जो रसीद मिला था उसे भी लेकर जाना है।
  • अब सहारा इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां आपको डिपॉजिटर लॉगिन पर क्लिक करके लॉगिन करना है।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको पता चलेगा कि रिजेक्शन क्यों हुआ है।
  • उसके बाद आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा जन सेवा केंद्र में यह फॉर्म भर दिया जाएगा।
  • इस तरह आसानी से आपका आवेदन फॉर्म फिर से जमा हो जाएगा और आपको कुछ दिनों का इंतजार करना है।
  • जल्द ही आपका सहारा इंडिया का पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

आपको बता दे सहारा इंडिया के लिए दोबारा आवेदन करते वक्त आपको बिल्कुल नहीं घबराता है। ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करना है और कुछ दिनों तक इंतजार करना है। अगर किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने का विकल्प दिया गया है।

निष्कर्ष

इस लेख में Sahara Refund Form Resubmission के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सहारा इंडिया के फॉर्म को दोबारा आवेदन कैसे किया जाता है। इसके अलावा आप यह भी समझ सकते हैं कि आवेदन करने के लिए कौन-कौन सी आवश्यक बिंदुओं का मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए। अगर साझा की गई जानकारी लाभदायक है और आप पूरी आवेदन प्रक्रिया को समझ पाए हैं तो इसे अन्य मित्रों के साथ भी सजा करें।

The post Sahara Refund Form Resubmission: रिजेक्ट हुए आवेदनों को दोबारा आवेदन करने का लिंक जारी appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment