Highlighted

Railway ICF Vacancy: रेलवे में क्लर्क के पद पर निकली है भर्ती, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Railway ICF Vacancy – नौकरी की मांग करने वाले हर व्यक्ति के लिए रेलवे की नौकरी किसी जन्नत से काम नहीं है। रेलवे की नौकरी कुछ आरामदायक सरकारी नौकरियों में से एक मानी जाती है। आपको बता दे रेलवे विभाग में क्लर्क के पद पर भर्ती निकली है। इसका ऐलान 10 नवंबर को किया गया है और 9 दिसंबर तक आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन जारी रहेगी। अगर आप रेलवे में कलर के रूप में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपको इस महत्वपूर्ण नौकरी के बारे में जितनी जानकारी होनी चाहिए उसके बारे में पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

रेलवे में नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में पता होना जरूरी है। यह नौकरी ग्रुप डी लेवल की मानी जाती है। अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Must Read

Railway ICF Vacancy

Railway ICF Vacancy

यह Group D की नौकरी है जो रेलवे कलर के रूप में निकली है। आप इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए केवल 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसमें आपको काफी अच्छी तनख्वाह मिलती है और Railway के विभाग में कलर के रूप में काम करने का मौका मिलता है। आपके कार्य प्रतिभा के आधार पर जल्दी-जल्दी आपका प्रमोशन भी होता है जो आने वाले समय में आपको लाइफ में सेटल कर सकता है।

आपको बता दे इस नौकरी का ऐलान रेलवे के द्वारा 10 नवंबर को किया गया है। इसके लिए आवेदन 9 दिसंबर तक चलने वाला है और आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस नौकरी के लिए आयु सीमा कितनी रखी गई है

अगर आप इस नौकरी को पाना चाहते हैं तो आपको निर्धारित आयु सीमा के अंतर्गत आना होगा और आवेदन करना होगा।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदन करता की उम्र 1 जनवरी 2024 तक के अनुसार गिनी जाएगी।
  • इस नौकरी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का जन्म 2 जनवरी 1999 से 1 जनवरी 2006 के बीच होना चाहिए।

रेलवे की नौकरी के लिए योग्यता | Railway ICF Eligibility

रेलवे की तरफ से इस कलर की नौकरी का ऐलान किया गया है जिसमें भारती प्राप्त करने के लिए आपकी शिक्षण योग्यता और अन्य योग्यता को नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का दसवीं पास होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा डिप्लोमा के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आपको बता दे किसी खास भाषा और खास डिग्री की जरूरत नहीं है।

नौकरी के लिए आवेदन करने की फीस कितनी है

आपको बता दे यह एक महत्वपूर्ण नौकरी है जिसमें आपकी उम्र ज्यादा नहीं बढ़ती है जिसके लिए नीचे जानकारी दी गई है। आपको बता दे इस नौकरी के लिए आवेदन करने पर जनरल कैटेगरी के लोगों क

वर्तमान समय में इस नौकरी के लिए जनरल कैटेगरी हेतु ₹500 का फीस निर्धारित किया गया है और एससी एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लोगों के लिए ₹250 का सीट निर्धारित किया गया है। महिला और विकलांग कोटा से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए कोई एप्लीकेशन फीस नहीं रखी गई है।

निष्कर्ष

ऊपर बताएं निर्देश अनुसार Railway ICF Vacancy के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अब तुरंत नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक रिटन एक्जाम क्रैक करना होगा उसके बाद आपका मेडिकल एग्जाम होगा और आपको नौकरी मिल जाएगी। अगर आप इसके अलावा कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने सवाल कमेंट में पूछे।

The post Railway ICF Vacancy: रेलवे में क्लर्क के पद पर निकली है भर्ती, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment