Highlighted

Marriage Certificate Online: अब सभी के लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनाना होगा जरूरी

Marriage Certificate Online – विवाह प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज होता है जो किसी भी शादी को सरकारी मान्यता प्रदान करता है। आजकल फर्जी विवाह के केस बहुत अधिक आ रहे है, इस काम करने के लिए सरकार ने सभी को मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य कर दिया है। आज भी बहुत सारे लोगों के पास मैरिज सर्टिफिकेट नहीं है इस वजह से हिंदू मैरिज एक्ट और मुस्लिम मैरिज एक्ट जैसे कानून काम करते है। मैरिज सर्टिफिकेट बनवा लेने पर बहुत सारी कानूनी कार्रवाई आसान हो जाती है और पासपोर्ट जैसे अलग-अलग दस्तावेज बनवाना भी आसान हो जाता है। विवाह प्रमाण पत्र बनवाना आज के समय में बहुत आसान हो गया है, पहले इसके लिए अलग-अलग कार्यालय में जाना पड़ता था लेकिन अब आप ऑनलाइन वेबसाइट से बनवा सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको विवाह प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया के बारे में समझाने जा रहे है। बताए गए कुछ सरल निर्देशों का पालन करते हुए आप विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं और आसानी से अपनी विवाह को एक कानूनी मान्यता दे सकते हैं।

Must Read

मैरिज सर्टिफिकेट क्या होता है?

Marriage Certificate Online

मैरिज सर्टिफिकेट जिसे हिंदी में विवाह प्रमाण पत्र कहा जाता है। यह एक सरकारी सर्टिफिकेट होता है जो कोर्ट की तरफ से जारी किया जाता है। यह सर्टिफिकेट पति और पत्नी को जारी किया जाता है जो उनके विवाह को सरकारी मान्यता देता है। पासपोर्ट जैसा कोई दस्तावेज बनवाने के लिए आपको अपने विवाह को कानूनी प्रमाण देना होता है जिसके लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना पड़ता है। इसके अलावा भी कुछ कारण है जिनकी वजह से मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना पड़ता था।

अभी तो कुछ समय से विवाह को लेकर काफ़ी फर्जी समाज में देखने को मिल रहा है। इस वजह से हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि सभी दांपत्य को अपना विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहिए। इस प्रमाण पत्र से पति और पत्नी दोनों का लाभ होता है दोनों के पास एक सरकारी सबूत होता है जो यह साबित करता है कि दोनों पति-पत्नी के रिश्ते में है। विभिन्न प्रकार के केस और दस्तावेज के वक्त इस तरह के दस्तावेज बहुत कम आते हैं इस वजह से इसे बनाने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपना मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा – 

  • वर और वधू का चार पासपोर्ट साइज फोटो 
  • दोनों का जन्म प्रमाण पत्र 
  • दोनों का पहचान पत्र 
  • दोनों के माता-पिता का पहचान पत्र
  • अगर शादी 21 दिन से पहले हुई है तो दोनों को एक शपथ पत्र या एफिडेविट कोर्ट से जारी करके देना होगा।

Marriage Certificate Online Apply

जैसा कि हमने आपको बताया मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना बहुत जरूरी हो गया है। आज के समय में मैरिज सर्टिफिकेट ना होने पर कैसे और दस्तावेज से जुड़े अलग-अलग प्रकार के समस्या से जूझना पड़ रहा है। एक मैरिज सर्टिफिकेट वर और वधु दोनों को कानूनी मान्यता देता है और अपना हक प्राप्त करने में मदद करता है।

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है इसके बाद होम पेज पर आपको एक आवेदन पत्र देखने को मिलता है जिस पर क्लिक करना है। वहां आपसे पासपोर्ट साइज फोटो शपथ पत्र पहचान पत्र अर्जुन प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी अपलोड करने को कहा जाएगा उसे करना है।

इसके बाद आवेदन पूरी तरह से संपन्न हो जाएगा आपका सत्यापन भी खत्म हो जाएगा इसके बाद आप कुछ दिन इंतजार करेंगे और उसके बाद आपको मैसेज या ईमेल के जरिए मैरिज सर्टिफिकेट की जानकारी मिल जाएगी इसे आप इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में Marriage Certificate Online के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की मैरिज सर्टिफिकेट क्या है और किस प्रकार आसानी से इसे डाउनलोड किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं और इससे जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं का निराकरण प्राप्त कर सकते है।

The post Marriage Certificate Online: अब सभी के लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनाना होगा जरूरी appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment