Highlighted

Ladli Behna को दिवाली गिफ्ट, अब बहनों को मिलेगा  ₹10000 प्रति माह का लाभ

Ladli Behna Yojana – मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहन योजना का संचालन अगस्त महीने से किया जा रहा है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। हाल ही में 7 नवंबर को लाडली बहन योजना के अंतर्गत 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है। इसके बाद मुख्यमंत्री जी की तरफ से ऐलान किया गया है की लाडली बहन योजना के अंतर्गत ₹10000 प्रति माह का लाभ दिया जाएगा। अगर आप इस ऐलान के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में पूरी जानकारी बताई गई है।

लाडली बहन योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार 6 किस्त में पैसे जारी कर चुकी है। हाल ही में पैसे को बढ़ाने के बारे में भी ऐलान किया गया है। किस महिला को कितना पैसा मिलेगा और किस तरह इसका अतिरिक्त लाभ उठा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी बताई गई है।

Must Read

Ladli Behna Yojana 2023

Ladli Behna Yojana 2023

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की शुरुआत अगस्त महीने में की गई थी। सरकार ने ऐलान किया था कि सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे। इसके बाद इस पैसे को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिए गए। हालांकि अभी भी सरकारी पैसे को बढ़ाने की बात कर रही है और जल्द ही लाडली बहन योजना के बढ़े हुए पैसे के बारे में देखने की जानकारी मिलेगी

वर्तमान समय में लाडली बहन योजना का पैसा 21 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को दिया जाता है। सरकार ने पूरी तरह से साफ कर दिया है की लड़की बहन योजना का पैसा देने की पात्रता में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा। लेकिन सभी महिलाओं को ₹10000 प्रति माह की सुविधा मिलने वाली है ताकि वह अपना कोई काम शुरू कर सके और पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सके।  

लाडली बहन योजना का पैसा कब बढ़ेगा

7 नवंबर को लाडली बहन योजना की छठी स्थिति जारी की गई थी जिसमें सभी महिलाओं को 1250 रुपए दिए गए हैं। सबसे पहले महिलाओं को ₹1000 दिए जाते थे लेकिन इसे बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिए गए है। इसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि महिलाओं का पैसा बढ़कर ₹10000 प्रतिमा कर दिया जाएगा।

अब तक इसके बारे में केवल ऐलान किया गया है लेकिन उम्मीद है कि नवंबर महीने के बाद ही इस नियम पर अमल किया जाएगा। महिलाओं को ₹10000 प्रति माह की सुविधा मिलेगी और यह सुविधा हर महीने मिलती रहेगी जो महिलाओं को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाएगा।

लाडली बहन योजना का पैसा किसको मिलेगा

आपको बता दे लाडली बहन योजना का पैसा उसकी पात्रता को पूरा करने वाले महिलाओं को दिया जाएगा – 

  • लाडली पवन योजना का पैसा 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को दिया जाता है।
  • इसके लिए किसी भी प्रकार की आर्थिक पात्रता को निर्धारित नहीं किया गया है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला का मध्य प्रदेश का नागरिक होना आवश्यक है।
  • नागरिक महिलाओं पर किसी भी अन्य प्रकार की पात्रता को निर्धारित नहीं किया गया है कोई भी धर्म और समुदाय से ताल्लुक रखने वाली महिला इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

लाडली बहन योजना का पैसा कैसे चेक करें

आपको बता दे लाडली बहन योजना का पैसा हर महीने जारी किया जाता है जिसे आप लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ निर्देशों की जानकारी नीचे दी गई है उनका पालन करें – 

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको अंतिम सूची का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Ladli Bahan Yojana

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है जिसमें रजिस्टर नंबर और ओटीपी दर्ज करना है।
  • नया पेज खुलेगा जहां राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है।
  • अब आपके समक्ष एक लिस्ट ओपन हो जाएगा जिसमें आपको उन सभी लोगों का नाम मिलेगा जिन्हें लाडली बहन योजना का लाभ मिलने वाला है।

निष्कर्ष

इस लेख में लाडली बहन योजना (Ladli Behna Yojana) का पैसा कब मिलने वाला है इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन योजना का लाभ किसको मिलने वाला है और कब इसका पैसा बढ़ने वाला है। अगर सजा की गई जानकारी लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने विचार कमेंट में बताएं।

The post Ladli Behna को दिवाली गिफ्ट, अब बहनों को मिलेगा  ₹10000 प्रति माह का लाभ appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment