Highlighted

Free Mobile Yojana: मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी लिस्ट में अपना नाम देखें

Last Updated On November 21, 2023

Free Mobile Yojana – राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल फोन दिया जा रहा है। राजस्थान के लोगों को तकनीक में आगे बढ़ाने के लिए फ्री स्माटफोन दिया जा रहा है। यह मोबाइल योजना 10 अगस्त 2023 को लागू की गई थी उसके बाद बड़े पैमाने पर लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया था तो बता दे की तीसरी लिस्ट जारी कर दी गई है जिसमें बच्चे हुए सभी लोगों का नाम आ गया है। अगर आपका नाम पिछले लिस्ट में नहीं आया था तो इस लिस्ट में आपका नाम आ गया होगा आप देख सकते हैं और मुफ्त में मोबाइल फोन प्राप्त कर सकते हैं।

मुफ्त में मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक निर्देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका पालन करते हुए आप आसानी से मुफ्त में मोबाइल फोन प्राप्त कर सकते है।

Must Read

Free Mobile Yojana

Free Mobile Yojana

दुनिया इंटरनेट और तकनीक की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है, इस प्रक्रिया में देश के सभी नागरिकों को मोबाइल और इंटरनेट की अच्छी समझ होनी चाहिए। इसलिए प्रदेश के छात्र और महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जा रहा है। इस योजना को राजस्थान सरकार के द्वारा 10 अगस्त 2023 को लागू किया गया था। इसके बाद अक्टूबर महीने से इस योजना की पहली लिस्ट जारी की गई है और लगातार तीन लिस्ट जारी करते हुए प्रदेश के सभी आवेदकों का नाम शामिल किया गया और उन्हें मोबाइल फोन दिया गया है।

इस योजना के जरिए सरकार प्रदेश के महिला वर्ग को प्रगति की ओर ले जाना चाहती है। इसके अलावा सरकार ने मोबाइल फोन से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी को भी साझा किया है जिसके लिए लिस्ट भी जारी की गई है। मोबाइल फोन किसको मिलेगा और किस प्रकार मिलेगा इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

राजस्थान मुफ्त स्मार्टफोन किसको दिया जा रहा है

आपको बता दे राजस्थान में मुफ्त स्मार्टफोन केवल महिला और छात्राओं को दिया जा रहा है। स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं को और 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जा रहा है। इसे राजस्थान सरकार द्वारा जारी किया जा रहा है और आप इस स्मार्टफोन को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन आपको बता दे उन महिलाओं को कौन-कौन से शर्तों का पालन करना होगा इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म्स एंड कंडीशन में अच्छे से समझे गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आपको सभी शर्त बताए गए हैं जिन महिलाओं के द्वारा वह पूरा शर्त पूरा किया जाएगा केवल उन्हें मोबाइल फोन दिया जा रहा है।

फ्री स्मार्टफोन की तीसरी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

अगर आपने फ्री स्मार्टफोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो लिस्ट में आपको अपना नाम देखना चाहिए जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • वहां आपको अपना आधार नंबर लिखना है और स्कीम सेलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको लिस्ट में Yes और No देखने को मिलेगा जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि आपको स्मार्टफोन मिलने वाला है या नहीं मिलने वाला है।
  • अगर लिस्ट में आपका नाम जारी किया गया है तो जल्द ही आपके इलाके में स्मार्टफोन वितरण की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी और उसमें आपको भी स्मार्टफोन मिलेगा।

निष्कर्ष

इस लेख में Free Mobile Yojana के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को समझ सकते है। साझा की गई जानकारी अगर लाभदायक लगी है और मुफ्त स्मार्टफोन की लिस्ट में आप अपना नाम देख पाए हैं तो इसे मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने विचार कमेंट में जरूर बताएं।

The post Free Mobile Yojana: मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी लिस्ट में अपना नाम देखें appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment