Highlighted

E Shram Card Payment: दिवाली पर श्रम कार्ड धारकों को ₹2000 मिलना शुरू, अभी चेक करें अपना पैसा

E Shram Card Payment : श्रम कार्ड की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत देश के सभी गरीब मजदूरों को उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए प्रति महीने 500 से 2000 रुपए बैंक ट्रांसफर किया जाता है। देशभर भर में करोडो संख्या में मजदूर मौजूद है जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन श्रम कार्ड पोर्टल पर किया है, जिसके तहत उनको प्रति महीने 500 से ₹2000 के बीच धनराशि प्राप्त होती है। इसी क्रम में एक बार फिर ई-श्रम कार्ड का पेमेंट जारी कर दिया गया है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तारपूर्वक श्रम कार्ड पेमेंट चेक करने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।




Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

श्रम कार्ड क्या है?

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 2018 में श्रमिक मजदूरों की आर्थिक सहायता करने के लिए किया गया था इस योजना के तहत देशभर के सभी मजदूर एवं श्रमिकों को प्रति महीने 500 से ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है एवं श्रम कार्ड के माध्यम से उनका रोजगार दिया जाता है अभी तक कल करोड़ श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन श्रम कार्ड पोर्टल पर किया है। वर्तमान में जिन लोगों के पास श्रम कार्ड है उन लोगों को सरकार द्वारा ₹1000 दिए जा रहे हैं। इन पैसों का इस्तेमाल कर श्रमिक मजदूर अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं या कोई व्यापार चालू कर सकते हैं।




श्रम कार्ड का पैसा किन को मिल सकता है?

विशेष रूप से देश के सभी गरीब मजदूर एवं आर्थिक रूप से पीड़ित लोगों के लिए श्रम कार्ड जारी किया जाता है, यदि आप भी श्रम कार्ड का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • श्रम कार्ड का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति की आय ₹60000 से कम प्रति महीने आई होनी चाहिए।




  • श्रम कार्ड के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है बशर्ते वह आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए एवं श्रमिक वर्ग बिलॉन्ग करता हो।
  • श्रम की पेंशन सुविधा प्राप्त करने के लिए प्रति महीने लाभार्थी के बैंक अकाउंट से 200 से ₹500 की कटौती होगी।

E Shram का पैसा प्रति मैं कितना जारी किया जाता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत के विभिन्न राज्यों में श्रम कार्ड योजना लागू है जिसके तहत केंद्र सरकार आर्थिक सहायता करने के लिए मजदूरों को खाते में 500 से 2000 रुपए राशि ट्रांसफर की जाती है। श्रम कार्ड धारक को प्रति महीने कितना पैसा मिलेगा यह प्रत्येक राज्य में अलग-अलग राशि तय है। लेकिन सामान्यत यह देखा गया कि लगभग हर राज्य के मजदूरों को ₹1000 प्रति महीने श्रम कार्ड योजना के तहत पैसा दिया जाता है।




यदि आप अभी एक मजदूर हैं और श्रम कार्ड से संबंधित पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होगा। इसे आपको अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना है। तथा पूरी प्रक्रिया सफलतापूर्वक होने का पश्चात आपके बैंक खाते में प्रति महीने श्रम कार्ड योजना के तहत कुछ पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

Must Read –

E Shram card Payment Check Online

श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आपको वेबसाइट के होम पेज पर register on shram का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है।

e shram official portal

  • इस विकल्प पर क्लिक करने के प्रसाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको State login के विकल्प पर क्लिक करना है।

state login

  • इसके बाद पुन एक नया पेज ओपन हो गए जिसमें आपको आवेदन फॉर्म भरने का ऑप्शन आएगा। यहां आप अपने जिला, ब्लॉक की जानकारी को दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।




  • इस प्रकार आपके दिए गए जानकारी के अनुसार आपके ब्लॉक और जिले से संबंधित सभी श्रम कार्ड धारकों की पेमेंट स्टेटस का लिस्ट आएगा।
  • यहां आप अपने श्रम कार्ड पेमेंट का पैसा चेक कर सकते हैं यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपको भी श्रम कार्ड का पैसा प्राप्त हुआ होगा।

सारांश

दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा यदि भारत से संबंधित आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अपने सोशल मीडिया में इसे शेयर जरूर करें।

इसी प्रकार से नए-नए सरकारी योजना खबरों के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या चैनल के साथ जुड़े जिसका लिंक हमने यहां नीचे दिया है।

The post E Shram Card Payment: दिवाली पर श्रम कार्ड धारकों को ₹2000 मिलना शुरू, अभी चेक करें अपना पैसा appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment