Highlighted

Children Aadhar Card in 5 Minutes: तुरंत अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं, जाने पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया

Children Aadhar Card – सरकार ने नवजात बच्चों से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है। बच्चों के आधार कार्ड की जरूरत स्कूल में एडमिशन लेने और विभिन्न सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए होता है। अगर आप भी अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आज इस लेख में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप 5 मिनट के अंदर अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकते है। पहले बच्चों को लेकर आधार सेवा केंद्र में जाना पड़ता था लेकिन अब इस प्रक्रिया को बदल दिया गया है आप आसानी से घर बैठे अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकते है।

आधार कार्ड बनवाने की कुछ आसान प्रक्रिया को नीचे सरल शब्दों में समझाया गया है। इसके लिए आपको कौन सी वेबसाइट पर जाना है और किस तरह आवेदन भरना है इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

Must Read

Children Aadhar Card 2023

Children Aadhar Card 2023

बच्चों के आधार कार्ड को Children Aadhar Card कहा जाता है। बच्चों का आधार कार्ड नवजात शिशु से 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए बनवाया जाता है। इसका इस्तेमाल करके स्कूल में एडमिशन करवा सकते हैं किसी कंपटीशन में आवेदन कर सकते हैं और सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते है।

आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि चिल्ड्रन आधार कार्ड हमेशा के लिए नहीं होता है। 15 मिनट की आयु के बाद बच्चों के इस आधार कार्ड को अपडेट करना होता है। चिल्ड्रन आधार कार्ड में बच्चे का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाता है इस वजह से आपको किसी भी जन सेवा केंद्र में जाने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं उसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनता है

आपको बता दे 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड ऑनलाइन बनाया जाता है। बच्चों का आधार कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा तय किया जाता है। सबसे पहले 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होता है।

आपको बता दे छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाता है। इसलिए आपको आधार सेवा केंद्र में जाने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि आप ऑफलाइन आधार सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते है। अगर हम ऑनलाइन आवेदन की बात करें तो इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म भरा जाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे सरल शब्दों में समझाइ गई है। आपको यह भी याद रखना होगा कि बच्चों के 15 वर्ष के होने के बाद इस आधार कार्ड का कोई काम नहीं होता है आपको बायोमैट्रिक अपडेट करना होता है।

बच्चों के आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप अपने बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

Children Aadhar Card

  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको यूआईडीएआई के तरफ से बच्चों के आधार कार्ड बनाने का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Children Aadhar Card

  • वहां पर आपको कुछ आवश्यक जानकारी देनी है और एक समय और तिथि का चयन करना है।
  • आपने जिस समय और तिथि का चयन किया होगा उस दिन आपके घर डाकिया आएगा और बच्चे के आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देगा।
  • इसके बाद कुछ दिनों के अंदर आपका चिल्ड्रन आधार कार्ड बन जाएगा जिसे आप ऑनलाइन यूआइडीएआइ या फिर इंडियन पोस्ट पेमेंट की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में Children Aadhar Card बनाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में समझाया है। हमने सभी अभिभावकों को यह समझाने का प्रयास किया है कि बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनता है और इसका क्या महत्व होता है अगर साझा की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक रही है और आप आसानी से अपने बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवा पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

The post Children Aadhar Card in 5 Minutes: तुरंत अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं, जाने पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment