Highlighted

Ration Card News 2023 : खुशखबरी , अब फ्री राशन के साथ में मिलेगा 2 लीटर सरसों का तेल और 8000 रू का आर्थिक सहायता

Ration Card News 2023 : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात निदेशालय के द्वारा एक आदेश पत्र क्रमांक 9934 जारी किया गया। 13 अक्टूबर को यह पत्र जारी कर यह स्पष्ट किया गया कि हरियाणा सरकार द्वारा अब 40 रुपए प्रति लीटर के अनुसार 2 लीटर सरसों तेल का वितरण किया जायेगा साथ ही फ्री राशन की सुविधा भी दी जाएगी। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनकी आय 1 लाख रूपये से कम है उनको दिया जायेगा। इससे उन्हें उपयोग किए जाने वाले तेल का वितरण निःशुल्क किया जाएगा।




Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

Ration Card News 2023

इन परिवारों को मिलेगा 40 रूपए में 2 लीटर सरसों तेल – Ration Card News 2023

सरकार द्वारा फ्री राशन देने की सुविधा अभी भी जारी है लेकिन इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं जिसके तहत अब 2 लीटर तक मुफ्त तेल वितरित किया जाएगा। दरअसल खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों में कुछ परिवारों को नुकसान भी होने की संभावना है जो वार्षिक ₹100000 से अधिक आमदनी करते हैं। बदलाव का असर डिपो होल्डरों पर भी पड़ रहा है, जो विवाद में फंसे हुए हैं। हालाँकि, सरकार इस स्थिति के समाधान के लिए उचित कदम उठाएगी।



इस खबर से बीपीएल कार्ड धारकों एवं आई लाभार्थियों को बड़ा झटका लगा है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामला के द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि ₹40 में उनको भी 2 लीटर सरसों का तेल का ही लाभ प्राप्त होगा एवं जिनकी आई सालाना ₹100000 से कम है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दो की हरियाणा सरकार इस नई स्कीम पर तेजी से कार्य कर रही है।

Must Read: Ration Card New List 2023 : सिर्फ इन लोगो मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट में ऐसे देखे अपना नाम

राशन कार्ड लाभार्थी सूची कैसे जांचें? (How to check ration card beneficiary list)

लाभार्थी राशन कार्ड सूची में अपना नाम जांच करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले एनएफसी के आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको राशन कार्ड का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड बनी फेसरी लिस्ट पर क्लिक करना है




  • जिसके बाद आपको विवरण दर्ज करने का विकल्प आएगा।
  • विवरण में आपको अपने राज्य का नाम जिला का नाम ब्लॉक का नाम ग्राम पंचायत इत्यादि भरना है।
  • इस फॉर्म को सही भरने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  • एवं राशन कार्ड की नई लिस्ट प्राप्त होगी इस सूची में आप अपना नाम जांच कर सकते हैं।

इस प्रकार आप बताइए उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हालांकि राशन कार्ड की सूची समय-समय पर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है, नए आवेदक अपना नाम वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us




सारांश

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल Ration Card News 2023 पसंद आया होगा और यह आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा। सरकार द्वारा फ्री 2 लीटर राशन कार्ड और आर्थिक सहायता ₹8000 दिए जाने पर आपका क्या विचार है हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। तथा इसी प्रकार की लेटेस्ट खबरों के साथ जुड़े रहने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें और इस वेबसाइट को विकसित करते रहें। यदि आपको पोस्ट पसंद आए हो तो इस सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें।

 

The post Ration Card News 2023 : खुशखबरी , अब फ्री राशन के साथ में मिलेगा 2 लीटर सरसों का तेल और 8000 रू का आर्थिक सहायता appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment