Highlighted

Railway Kaushal Vikas Yojana 2023 : सरकार इस योजना के तहत दे रही 50 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार, पूरी डिटेल देखे 

Last Updated On October 8, 2023

Railway Kaushal Vikas Yojana 2023 : वे सभी युवा जो बेरोजगार है उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, भारतीय रेलवे अब दे रही है उन्हें रोजगार के मौके।  रेल कौशल विकास योजना अभियान के अंतर्गत रेलवे उन सभी लोगों को जो कि बेरोजगारी मुक्त  ट्रेनिंग दे रहा है।  यह ट्रेनिंग 15 से लेकर 18 दिनों तक चलेगी उसके बाद युवाओं को ट्रेनिंग से जुड़ा स्टार्टअप शुरू करने  का मौका मिलेगा।  रेलवे द्वारा लाई गई इस पीएम कौशल विकास योजना को काफी पसंद किया जा  रहा है। 




रेलवे की सीपीआरओ कैप्टन शशी किरण जी ने घोषणा की कि भारतीय रेलवे के अंतर्गत रेल कौशल विकास योजना शुरू की जाएगी और इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

Railway Kaushal Vikas Yojana 2023

हमारे देश के उत्तर पश्चिम रेलवे में काफी मंडलो पर कई फैक्ट्रियां हैं जो ट्रेनों से जुड़ा काम करती है। जिसमे की वेल्डिंग का कार्य जो की रेलवे कारखाने में किया जाता है, पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवा इस काम में काबिलियत हासिल कर रहे हैं।  वेल्डिंग के अलावा चार से पांच और भी ऐसे काम है जो रेलवे एक्सपर्ट इन युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान सीखते हैं।




PM Kaushal Vikas Yojana:  पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत जो भी इच्छुक युवा है वह अपने मंडल पर रेलवे से संपर्क कर सकते हैं।  जिनको 15 से 16 दिन की ट्रेनिंग के बाद इन युवाओं को संबंधित रेलवे की ओर से सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाता है। 

ट्रेनिंग प्रक्रिया

यह रेलवे कौशल विकास योजना की ओर से रेलवे का एक उठाया बहुत बड़ा कदम है जिसमें, युवा पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग  भी ले सकते हैं और अपनी पढ़ाई को भी आगे जारी रख सकते हैं और खास बात यह है कि रेलवे के विशेषज्ञ युवाओं को प्रशिक्षण देते हैं। 




इसमें प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को अपने काम में काबिलियत हासिल होती है और वह अपना काम भी बाहर जाकर शुरू कर सकते हैं ।  जब आप अपना काम बाहर जाकर शुरू करेंगे तो आप अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं । वैसे तो देश के लाखों युवा इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेने में इच्छुक है और रेलवे को इस पीएम कौशल विकास योजना पर बहुत अच्छा युवाओं की रूचि और  प्रोत्साहन भी देखने को मिल रहा है। 

Railway Skill Development Benefits 

PM Skill development Scheme- जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस रेलवे कौशल विकास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। 

  • इसका सबसे बड़ा उद्देश्य रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यों के जरिए, 
  • बेरोजगार युवाओं को स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाना है। 
  • इसके तहत आप 7 जुलाई से 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। 




  • युवाओं के लिए यह प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क रखा गया है। 
  • पीएम कौशल विकास योजना के जरिए युवाओं के कौशल को और प्रतिभावान बनाया जाता है ताकि वह बाद में नौकरी कर सके या फिर खुद का अपना कोई काम भी ढूंढ सके। 
WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

प्रधानमंत्री की यह योजना दसवीं पास युवाओं के लिए लाभदायक है 

सभी बेरोजगार लोग जल्द से जल्द इस पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करें। दसवीं पास वालों को हर महीने मिलेंगे ₹8000।  पीएम कौशल विकास योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजना है जो कि बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई गई है ।




अगर आप भी पीएम कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन करके ट्रेनिंग कोर्स करते है  और अपने कोर्स को पूरा करने के बाद आप चाहते हैं कि आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत मिलने वाला ट्रेनिंग कोर्स सर्टिफिकेट मिले तो आप यहां से जानकारी प्राप्त करके सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। 

Must Read: 

How to Download Railway Kaushal Vikas Yojana 2023 Certificate?

आप “डिजिलॉकर एप्लीकेशन” के जरिए पीएम कौशल योजना के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किए जाने वाला सर्टिफिकेट पा  सकते हैं जिसके लिए प्रक्रिया निम्न है। 

  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल लिस्ट प्ले स्टोर पर डिजिलॉकर एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। 
  • अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे और वहां पर पहले अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको create my account  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने डिजिलॉक एप्लीकेशन का डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा। 




  • यहां से आपको सर्च करने के लिए ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको Skill certificate लिखकर सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके यहां पर पीएम कौशल विकास योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और बाकी जानकारियां डालकर सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपका प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट आपको दिख जाएगा और आपको उसको डाउनलोड कर लेना है। 
  • अब आप डिजिलॉकर एप्लीकेशन में issued क्षेत्र का इस्तेमाल करके वहां से उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके आसानी से पीएम कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

सभी बेरोजगार लोगों को जल्द से जल्द पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए। रेलवे कौशल विकास योजना 2023 में भर्ती के दौरान आपको प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही साथ सर्टिफिकेट भी आपको दे दिया जाएगा। ताकि आप एक अपना नया स्टार्टअप कर सके आपको रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा और यदि आप कहीं और अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं। 

इस प्रकार हमारे भारत देश की रोजगार की समस्या को काफी हद तक नियंत्रित करने का यह एक सुनहरा और बड़ा कदम है। इसके अंतर्गत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने योजना के तहत सभी बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने का निर्णय लिया है। 

The post Railway Kaushal Vikas Yojana 2023 : सरकार इस योजना के तहत दे रही 50 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार, पूरी डिटेल देखे  appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment