Highlighted

इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा, जानिए क्यों?

Last Updated On October 23, 2023

PM किसान योजना 15वीं क़िस्त : कई लोगों का पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन फॉर्म में आधार नंबर नाम जेंडर पता, बैंक खाते का विवरण आदि अन्य जानकारी गलत दर्ज के कारण 15वीं किस्त का पैसा उनके खाते में नहीं मिल सकता है इसके अलावा इस योजना के अन्य लाभ से भी वंचित रहे सकते हैं। यदि अपने भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत आवेदन किया तथा आपके द्वारा दी गई जानकारी गलत है तो शायद आप इस योजना के मिलने वाले 15वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक विस्तार से पड़े हम आपको आगे इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।




पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानों को ₹6000 आर्थिक सहायता राशि दिया जाता है, राशि का वितरण प्रति ₹2000 तीन अलग-अलग किस्तों में खाते में ट्रांसफर किया जाता है। ऐसे किस जिनके रजिस्ट्रेशन विवरण में दी गई जानकारी गलत पाई जाती है उनका पैसा अटक जाता है।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

ये गलतियां करने से बचें

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत आवेदन करने के दौरान नाम जेंडर आधार नंबर पता और बैंक खाते का विवरण जैसी महत्वपूर्ण जानकारी गलत दर्ज करने से बचे, पाए जाने पर किस्त का पैसा से वंचित रह सकते हैं इसलिए विशेष रूप से बैंक खाते से संबंधित जानकारी भी गलत दर्ज न करें।




आपको बता दे कि यदि आपके द्वारा दर्ज किए गए बैंक अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड जैसे किसी भी बैंक खाता विवरण जानकारी में कोई गलत थी पाई जाती है तो संस्थान द्वारा पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया में रोक लगाई दी जाती है इसलिए अपनी जानकारी को एक बार अच्छे से चेक जरूर करें। यदि आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है फिर भी एक बार पीएम किसान सम्मन निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट से जाकर अपनी प्रोफाइल चेक कर सकते हैं।

👉 दशहरा के अवसर पर सहारा इंडिया का पेमेंट हुआ जारी, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

ई-केवाईसी नहीं कराने पर भी अटक सकती है किस्त

पीएम किसान सम्मन निधि योजना से का लाभ लेने वाले किसान यदि अभी तक आपने ई केवाईसी नहीं करवाया आप है तो आपका किस्त का पैसा अटक सकता है। नियम के अनुसार इस योजना से जुड़े प्रतीक लाभार्थी को ई केवाईसी करना अनिवार्य है। ई केवाईसी की प्रक्रिया आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर या बैंक से कर सकते हैं आपको इसकी जानकारी आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर मिल जाएगी।




गलत तरीके से योजना का लाभ उठाने वालों पर की जा रही कार्रवाई

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत गलत तरीके से लाभ उठाने वाले लाभार्थियों के ऊपर कारवाई करने की प्रक्रिया में तेजी कर दी गई है आपको बता दे की सरकार द्वारा जारी किए गए नए अपडेट के अनुसार यदि कोई व्यक्ति फर्जी तरीके से पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ ले रहा है तो उसकी रजिस्ट्रेशन रद्द की जाएगी

इसके अलावा पुलिस कार्रवाई भी की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक भूलेखों का सत्यापन पीएम किसान निधि योजना क्लब उठाने वाले अपात्र लोगों से वापस पैसा लेने की प्रक्रिया में भी तेजी कर दी गई है। सरकार द्वारा यह स्पष्ट रूप से आदेश दे दिया गया है कि यदि पैसे वापसी नहीं किया जाता है तो कार्रवाई हो सकता है।

👉  Free Gas Connection: दशहरा के अवसर पर फ्री में मिल रहा है गैस, जल्दी करें

किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें?




अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के अधिकारी को वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद होम पेज पर फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर जाना होगा वहां बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan Yojana Framer Corner




  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • उस पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना है इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है।

Kisan Yojana Website

  • अब आपके समक्ष एक लिस्ट आएगी और उस लिस्ट में आप अपना और अपने गांव के लोगों का नाम देख सकते हैं कि किसका पैसा आने वाला है।

यहां करें संपर्क

यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई समस्या या शिकायत हो तो आप इनसे संपर्क कर सकते हैं पीएम किसान सम्मन निधि योजना की आधिकारिक हेल्पलाइन इमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है तथा इस योजना से संबंधित तथा पीएम किसान सम्मन निधि योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर – 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

The post इन किसानों को नहीं मिलेगा PM किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा, जानिए क्यों? appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment