Highlighted

Kisan Karj Maafi Yojana: अब किसानों को लोन का पैसा चुकाने की जरूरत नहीं, 1 लाख तक कर्ज हुआ माफ़

KCC Loan Maaf – 1 अक्टूबर से किसानों के लिए कर्ज माफी के लिए नया नियम जारी कर दिया गया है,देश के सभी किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए उनके कर्ज को माफ किया जा रहा है। देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान कर्ज माफी योजना का संचालन कुछ राज्यों में किया जा रहा है। अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके खेती के लिए पैसा उठाया था ,और अब उसे पैसे को चुकाने में असमर्थ है तो घबराने की जरूरत नहीं है । सरकार ने आपका कर्ज माफ कर दिया है। किसान क्रेडिट कार्ड या बैंक से लोन लेकर खेती करने वाले किसानों का कर्ज माफ हो रहा है। लेकिन किस तरह के किस का कर्ज माफ होगा और कितना खेती करने वाले किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।Kisan Karj Maafi Yojana




सरकार द्वारा 1 अक्टूबर से नया नियम लगा दिया गया है । कर्ज माफी योजना पुरानी योजना है लेकिन हर कुछ महीने पर अलग-अलग राज्य में लागू की जाती है। इस योजना के जरिए सरकार उन किसानों की मदद करना चाहती है । जिनकी फसल मौसम की वजह से खराब हुई है ,अगर आप उनमें से एक है तो नीचे बताई गई जानकारी को पढ़ें।वर्तमान में अभी यह योजना मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और झारखंड में जारी है , लेकिन यह पूरे देश में जल्द लागू होगी ।



Must Read

किसान कर्ज माफी योजना 2023




KCC Loan Maaf

किसानों को खेती के लिए छोटे-मोटे पैसे की जरूरत होती है इस वजह से वह साहूकार या आसपास के लोगों से पैसा लेते हैं और बाद में फसल खराब होने के कारण उनका पैसा चुकाने में असमर्थ होते है। ऐसे में किसानों की स्थिति काफी खराब हो जाती है सरकार उनकी मदद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लेकर आई है। कोई भी किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके खेती के लिए पैसा उठा सकता है। इसके अलावा आप बैंक से भी खेती के लिए लोन ले सकते हैं।



सरकार के द्वारा शुरू किए गए इस योजना के जरिए किसान बहुत ही कम ब्याज पर खेती के लिए लोन ले सकता है। मगर मौसम की मार के वजह से जब लोन का पैसा चुकाने में वह असमर्थ होता है तो सरकार कर्ज माफी योजना लागू करती है।

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश सरकार और झारखंड सरकार के द्वारा कर्ज माफी योजना को लागू किया गया है। अगर आप झारखंड या उत्तर प्रदेश के किस है जिनकी फसल मौसम की वजह से खराब हो गई है और कर्ज का पैसा चुकाने में असमर्थ है तो आपका पैसा सरकार माफ कर रही है।



किसानों का कितना पैसा माफ हो रहा है?

किसान कर्ज माफी योजना हर कुछ महीने पर अलग-अलग राज्य में लागू होती है। वर्तमान समय में इस योजना को उत्तर प्रदेश और झारखंड के राज्य में लागू किया जा रहा है। वर्तमान समय में सरकार ने यह ऐलान किया है कि कम से कम 1000 और अधिकतम 1 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

अगर आपने खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके पैसा लिया है या फिर बैंक से लोन लिया है तो आपका पैसा पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा।किन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा सरकार इसकी भी लिस्ट जारी करेगी जिसमें आपको अपना नाम देखना होगा अगर सरकार के द्वारा जारी की गई लिस्ट में आपका नाम है तो आपको पैसा चुकाने की जरूरत नहीं है।




सरकार किन किसानों का कर्ज माफ कर रही है

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कुछ खास पात्रता का पालन करने वाले किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है – 

  • कर्ज माफी योजना में उन किसानों का नाम है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है।
  • इस योजना में किसानों का केवल ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है।
  • इस योजना में केवल उन्हीं किसानों का पैसा माफ किया जाएगा जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड या बैंक से पैसा उठाया है।
  • अगर आपकी फसल मौसम के मर के कारण खराब हुई है तो ही आपका पैसा कर्ज माफी योजना में माफ किया जाएगा।

KCC Loan Maaf List में अपना नाम कैसे देखें




अगर आप किसान कर्ज माफी योजना या केसीसी लोन माफ योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें – 

  • सबसे पहले आपको कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर ऋणमोचन का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना है जिसमें राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी देनी है।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपके समक्ष एक लिस्ट आएगी और उसे लिस्ट में आपको अपना कर्ज माफी योजना का नाम चेक करना है।

kisan karj maafi yojana

कर्ज माफी योजना लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें

आपको बता दे किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट में अगर आपका नाम नहीं है तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं क्योंकि कर्ज माफी योजना की लिस्ट में उन किसानों का नाम दिया जाता है जिसकी जानकारी बैंक सरकार को देती है। जब आप किसान क्रेडिट कार्ड या फिर बैंक से लोन लेते हैं तो आपकी जानकारी बैंक के पास होती है और जब आप कर्ज चुकाने में असमर्थ होते हैं तो बैंक आपकी जानकारी आगे सरकार को देती है और सरकार कर्ज माफी योजना के जरिए आपका कर्ज माफ करती है।

इसलिए अगर आपका नाम कर्ज माफी योजना में नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि हर कुछ महीने पर केसीसी लोन जारी किया जाता है और आप उस लोन में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।Kisan Karj Maafi Yojana

निष्कर्ष

इस लेख में KCC Loan Maaf के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की कर्ज माफी योजना में किसका लोन माफ किया जाता है और किस प्रकार आप कर्ज माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं अगर हमारे द्वारा सजा जानकारी को पढ़ने के बाद आप किसी से लोन माफ के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।Kisan Karj Maafi Yojana

The post Kisan Karj Maafi Yojana: अब किसानों को लोन का पैसा चुकाने की जरूरत नहीं, 1 लाख तक कर्ज हुआ माफ़ appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment