Highlighted

AICTE Laptop Scheme: इस योजना में मिल रहा विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप, जाने क्या है AICTE की नई योजना और इसके लाभ?

Last Updated On October 18, 2023

AICTE Laptop Scheme – जरूरतमंद विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देने के लिए सरकारी संस्था द्वारा एक्ट लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत वैसे छात्र जिनके पास पढ़ने के लिए लैपटॉप नहीं है उनको इसका लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप देने का तथा स्टूडेंट को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है आज के इस आर्टिकल में मैं आपको फ्री लैपटॉप योजना (AICTE Laptop Scheme) का लाभ कैसे उठाएं एवं इसमें कैसे आवेदन करें? की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक बताने वाला हूं इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

AICTE Laptop Scheme पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियां बटोर रही है। कारण यह है कि इस योजना के तहत मिलने वाले सभी निशुल्क सुविधाओं का लाभ कॉलेज में पढ़ाई करने वाले सभी विद्यार्थियों को दिया जाना है। यदि आप भी एक विद्यार्थी है एवं आप भी कॉलेज में इंजीनियरिंग मैनेजमेंट फार्मेसी आर्किटेक्चर इत्यादि के पढ़ाई कर रहे हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत उपयोगी है। आइये विस्तार पूर्वक इस योजना के बारे में जानते हैं।




AICTE Laptop Scheme – Overview 

नाम  AICTE Laptop Scheme
लाभ किनको मिलेगा कॉलेज विद्यार्थियों को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का सारांश फ्री लैपटॉप वितरण
परिषद का नाम खिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद
Join WhatsApp Group Click here

इस योजना में मिल रहा विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप, जाने क्या है AICTE की नई योजना और इसके लाभ? – AICTE Laptop Scheme?

इस योजना के अंतर्गत फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए कुछ मापदंड तय किए गए हैं इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। यह एक प्रकार की सरकारी संस्था है एवं बच्चों की पढ़ाई को और बेहतर बनाने के लिए तथा टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ने के लिए विशेष रूप से इस योजना को संचालित किया जा रहा है।

संस्था का कहना है कि जल्द ही वे सभी केटेगरी में भी फ्री लैपटॉप वितरण करने की योजना बना रहे हैं। यदि विद्यार्थी टेक्नोलॉजी के साथ जुड़कर अपनी पढ़ाई को जारी रखते हैं तो उनकी समझ और भी विकसित हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्री लैपटॉप ऑल इंडिया कौंसिल ऑफ़ टेक्नोलॉजी एजुकेशन के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों में यह योजना जारी किया जाएगा बेसरते वह कॉलेज मान्यता प्राप्त हो।

AICTE Laptop Scheme

AICTE Laptop Scheme – न्यू अपडेट क्या है?

All India council of Technology education (AICTE) के अंतर्गत आने वाले सभी रजिस्टर्ड कॉलेज में इस योजना को संचालित किया जा रहा है जिसके तहत वे सभी विद्यार्थी जो कुछ विशेष कैटेगरी में पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए फ्री लैपटॉप देने की योजना है।

इस स्कीम का लाभ हुए प्रतीक विद्यार्थी उठा सकता है जो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज में पढ़ाई कर रहा है। यदि आप इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए आवेदन प्रक्रिया जानना बहुत ही महत्वपूर्ण ने हमने नीचे आवेदन प्रक्रिया के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया में लगने वाले दस्तावेजों के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया है। इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ना आवश्यक है।

Must Read –




AICTE मुफ्त लैपटॉप किसको दिया जा रहा है?

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया फ्री लैपटॉप योजना विशेष रूप से कॉलेज में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए है, लेकिन इस योजना के तहत सभी विद्यार्थियों को या यू कहे सभी कॉलेज स्टूडेंट को नहीं दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत कुछ विशेष कैटेगरी के विद्यार्थियों को ही जैसे मैनेजमेंट फार्मेसी आर्किटेक्ट इंजीनियरिंग इत्यादि विषयों में पढ़ाई करने वाले को ही मिल रहा है।

यदि आप भी इन कैटिगरी के अंतर्गत अपनी शिक्षा पूरी कर रहे हैं तो आपको भी फ्री लैपटॉप पानी का मौका मिल सकता है बेसरते आपको इसके लिए आवेदन करना होगा इसके बारे में हमने आगे विस्तार पूर्वक बताया है।

AICTE Laptop Scheme के तहत लैपटॉप का लाभ पाने हेतु किन दस्तावेजो की आवश्यकता होगी?

AICTE Laptop Scheme के तहत यदि आप फ्री लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो कुछ इस प्रकार है –




  • विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • सक्रिय मोबाइल नंबर
  • विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो
  • विद्यार्थी का कोर्स डिटेल
  • विद्यार्थी जी यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उसका आईडी कार्ड
  • बैंक खाता का विवरण, आदि।

AICTE Laptop Scheme के तहत One Student One Laptop में कैसे आवेदन करे?

यदि आप एक कॉलेज विद्यार्थी है तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके One Student One Laptop योजना का पात्र बन सकते हैं, यहां हमने नीचे आवेदन प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक बताया है।

  • मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए सबसे पहले आपको एक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात होम पेज पर ही फ्री लैपटॉप का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा।



  • इस फॉर्म को अपने जानकारी के अनुसार सही-सही भरना है एवं सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार पूरी प्रक्रिया हो जाने के पश्चात संस्था द्वारा आपके जानकारी की सत्यापन की जाएगी एवं कुछ समय पश्चात फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

इस प्रकार से आप उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे तथा आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा जिसका स्टेटस भी आप बाद में चेक कर सकते हैं उम्मीद है दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

The post AICTE Laptop Scheme: इस योजना में मिल रहा विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप, जाने क्या है AICTE की नई योजना और इसके लाभ? appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment