Highlighted

अब किसानो को ₹6000 नहीं ₹8000 देने की घोषणा, कैबिनेट से मिली मंजूरी, देखे कब तक आएगा पैसा आपके खाते में

Last Updated On October 9, 2023

पीएम किसान सम्मन निधि योजना न्यू अपडेट के तहत अब भारत सरकार ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है जिसके तहत अब सभी किसान भाइयों को उनके खाते में ₹6000 नहीं बल्कि ₹8000 दिए जाएंगे इस बात की घोषणा कैबिनेट से द्वारा पास की जा चुकी है। खबरों के मुताबिक बहुत जल्द पीएम किसान सम्मन निधि योजना का पैसा किसानों को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। आइयेइस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानते हैं आखिर क्या है यह मामला और कब तक आपको मिल सकता है योजना का पैसा?




दरअसल दिल्ली में की गई कैबिनेट मीटिंग के दौरान यह निर्णय लिया गया कि अब किसान सम्मन निधि योजना के तहत सभी लाभार्थियों को ₹6000 किस्त ना देकर बल्कि ₹8000 किस दी जाएगी। यह कदम सरकार द्वारा किसानों के हित में लिया गया है।  चुकी सरकार 2024 के चुनाव से पहले सभी किसानों का ध्यान अपनी और केंद्रित करना चाहती है। खबरों के मुताबिक इसी माह के अंत तक यह स्पष्ट कर दिया जाएगा कि कब तक आखिर किसने का पैसा उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

पीएम किसान सम्मन निधि

पीएम किसान सम्मन निधि 6000 से बढ़कर 8000 रुपए करने की तैयारी, केंद्रीय कैबिनेट में इसी माह प्रस्ताव संभव

नई दिल्ली: केंद्र सरकार इन पांच राज्यों में जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, चुनाव से पहले किसान परिवार को 6000 से बढ़कर ₹8000 देने की तैयारी कर रही है जिससे 8 करोड़ किसानों परिवार को फायदा होने वाला है। यह पैसा डायरेक्ट किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा जिस प्रकार से सरकार ने पिछले कुछ किस्तों को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया है। केंद्र सरकार की माने तो इसी माह के अंत तक इस प्रस्ताव को पारित किया जाएगा हालांकि मीटिंग के दौरान यह स्पष्ट निर्णय ले लिया गया है कि माह अंत तक पूरी प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा।

 




योजना के लाभार्थी की योग्यता

PM Kisan Samman Rule: पीएम किसान योजना के कुछ योग्यता मानदंड हैं, जिनका पालन करना जरूरी है:

1. खेती करने वाले किसान

इस योजना के लाभ केवल खेती करने वाले किसानों को मिलता है। इसके लिए किसान को खेती से संबंधित सभी दस्तावेजों के साथ दिखाना होता है कि वह खेती करता है।

2. भारतीय नागरिकता

पीएम किसान योजना का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही मिलता है। इसके लिए योजना के लाभार्थी को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।




3. खेती के लिए जमीन का मालिक

पीएम किसान योजना के अंतर्गत, खेती करने वाले किसानों को 2 हेक्टेयर तक जमीन के मालिक होना चाहिए। यह एक अनिवार्य मानदंड है जिसका पालन करना आवश्यक है।

4. अन्य कृषि सम्बंधित पेंशन नहीं होनी चाहिए

वह किसान जिसे पीएम किसान योजना के तहत लाभ मिल रहा है, उसे किसी अन्य कृषि सम्बंधित पेंशन का भी लाभ नहीं मिलना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो उसे योजना से बाहर निकाल दिया जाता है।

5. आयकर दायित्व

पीएम किसान योजना के लाभार्थी का परिवार के किसी सदस्य ने पिछले साल इनकम टैक्स भरा होता है, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलता है। यह एक और महत्वपूर्ण योग्यता मानदंड है जो पालन करना जरूरी है।

Must Read: 

11 करोड लोगों को मिल रही थी रकम, केंद्र ने की समीक्षा तो लाभार्थी को 8.51 करोड़ बचे

किसान सम्मन निधि योजना 24 फरवरी 2019 को केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया था इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में ₹6000 सालाना प्राप्त होते हैं आपको बता दें कि सरकार द्वारा 201920 में 9 करोड़, 202021 में 10 करोड़, 202122 में 11 करोड़ किसानों को ₹6000 सालाना ट्रांसफर करने का बैलेंस शीट दिखा चुकी है। इसके पश्चात केंद्र सरकार के द्वारा समीक्षा करने पर लाभार्थियों की संख्या 10.60 करोड़ हो गई। पुणे केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर लाभार्थियों की छानबीन करने के पश्चात यह पता चला कि 8.51 करोड़ ही असल लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ मिला है अर्थात ढाई करोड़ लाभार्थी फर्जी वाले पाए गए हैं।

केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मन निधि योजना की तहत ₹6000 से ₹8000 बढ़ाने पर सरकार की ओर से अधिक रकम नहीं बढ़ेगी तथा उनके बजट पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

निष्कर्ष

पीएम किसान योजना एक उपयोगी योजना है जो भारत के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करती है। योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हालांकि, इस योजना के तहत अब किसानों को ₹6000 से बढ़कर ₹8000 दी जाएगी, इसी माह के अंत तक अर्थात अक्टूबर के अंतिम तारीख तक इस योजना को सभी किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए लागू किया जाएगा तथा उनके खातों में किस्तों का पैसा ट्रांसफर भी किया जाएगा।

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको ही आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा। यदि आप इसी प्रकार से अन्य महत्वपूर्ण लाभदायक आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को विकसित करते रहें हम इसी प्रकार से महत्वपूर्ण आर्टिकल योजना से संबंधित प्रकाशित करते रहते हैं।  अगर यह आर्टिकल पसंद आए हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें

 

The post अब किसानो को ₹6000 नहीं ₹8000 देने की घोषणा, कैबिनेट से मिली मंजूरी, देखे कब तक आएगा पैसा आपके खाते में appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment