Highlighted

अब इतने रुपए मिलेंगे सुकन्या समृद्धि योजना मे प्रतिमाह सिर्फ ₹1000 जमा करवाने पर 18 साल बाद

Sukanya Samriddhi Account: सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई एक बचत योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान का एक हिस्सा है । और इस योजना के तहत 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के लिए उसके माता-पिता इस योजना के अंदर अकाउंट खोल सकते हैं ।यह अकाउंट बैंकों में और पोस्ट ऑफिस दोनों जगह खोला जा सकता है । और यह 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक या 21 वर्ष की उम्र तक चलाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम डिपॉजिट राशि 250रू और अधिकतम डिपॉजिट राशी डेढ़ लाख रुपए (1,50,000) है। इस योजना के अंदर ब्याज दर 8% प्रति वर्ष लगाई जायेगी।

Join Telegram Channel

Join Now




सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 2023 के महत्वपूर्ण तथ्य

  • इस योजना में बालिका की अधिकतम प्रवेश आयु 10 वर्ष है।
  • इस योजना में प्रतिवर्ष न्यूनतम निवेश राशि 1000रू और अधिकतम निवेश राशि डेढ़ लाख रुपए (1,50,000) है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना(SSY) में 15 वर्ष तक प्रीमियम राशि जमा करवानी होगी। और उसकी परिपक्वता का समय 21 वर्ष है
  • अभी इसकी interest rate 8% है।
  • इस योजना में यदि आप प्रीमियम राशि मासिक दे रहे हैं तो प्रतिमाह 1 तारीख को और अगर आप राशी सालाना दे रहे हैं तो प्रतिवर्ष 1 अप्रैल को जमा करवाना होगा।
  • इस योजना मे बालिका को 18 वर्ष पूरे होने पर अपनी उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए 50% राशि निकालने का विकल्प है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप दूसरी जगह भी ट्रांसफर करवा सकते हैं।
  • यदि लड़की बालिक होने पर अपना खाता खुद चलाना चाहती है। तो उसके लिए भी इस योजना में विकल्प है।
  • इस योजना में गोद ली गई बेटी के लिए भी उसके माता-पिता ये खाता खुलवा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की रकम चेक , कैश, डिमांड ड्राफ्ट , ई ट्रांसफर आदि किसी भी तरीके से जमा करवा सकते है जिसे बैंक स्वीकार कर लेता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY) में 14 वर्ष तक प्रति वर्ष 1000रू जमा करवाने पर 18 वर्ष के बाद कितने पैसे मिलेंगे।

इस योजना को  बालिकाओं की उच्च शिक्षा और उनकी शादी में होने वाले खर्च को लेकर केन्द्र सरकार द्धारा बेटी पढ़ाओ ,बेटी बचाओ अभियान के अंर्तगत चलाया गया। यह एक छोटी बचत योजना है। इस योजना में खाता खुलवाने की तारीख से 15 वर्ष तक लगातार प्रतिवर्ष ₹1000 जमा करते हैं  और उसके बाद 6साल तक अकाउंट बीना पैसे जमा करवाए ही operational बना रहता है। और समय पूरा होने के बाद  8% ब्याज दर के हिसाब से 21 वर्ष पूरा होने पर  5 लाख 58 हजार ₹407 मिलेंगे।




सुकन्या समृद्धि योजना में account खुलवाने के लिए आवश्यक document

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)में account खुलवाने के लिए आपको निम्नलिखित document की आवश्यकता पड़ेगी।

  • माता-पिता या अभिभावक की पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो।
  • अभिभावक का आईडी कार्ड ( पैन कार्ड, आधार कार्ड, वॉटर आईडी)
  • अभिभावक का स्थाई पता (जो उसके आईडी कार्ड में मेंशन हो)
  • बालिका का birth certificate
  • बालिका का id proof
  • अभिभावक का एफिडेविट( जुड़वा या होने पर)

इन document की फोटो कॉपी के साथ ओरिजनल कॉपी भी ले कर जाना चाहिए l दोनो का मिलान करने के बाद ही बैंक अधिकारी आपका खाता खोलेगा।

Sukanya Samriddhi Account
Sukanya Samriddhi Account




सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में किए गए यह महत्वपूर्ण बदलाव।

लेकिन सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रू जमा करवाने पड़ते है। लेकिन अब अगर किसी कारणवश आप न्यूनतम 250 रु किसी वर्ष  नहीं जमा करवा पाए।तो आपको डिफॉल्टर घोषित नहीं किया जाएगा। आपको मिलने वाली मैच्योरिटी राशि के ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं होगा। सुकन्या समृद्धि योजना में केवल दो बेटियों के अकाउंट खुलवा सकते हैं तीसरी बेटी के अकाउंट खुलवाने का प्रावधान भी है लेकिन उसको इनकम टैक्स सेक्शन 80c के तहत लाभ नहीं दिया जाता था।लेकिन अब नए बदलाव के साथ तीसरी बेटी को भी इनकम टैक्स सेक्शन 80c के तहत छूट दी जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना का account पहले सिर्फ दो कारणों से ही समय से पहले बंद किया जा सकता था। एक तो बेटी की असमय  मृत्यु हो जाने पर। और दूसरा उसकी विदेश में शादी कर दिए जाने पर। अब इस नियम में बदलाव कर दिया गया है। अब इस अकाउंट को  माता पिता की मृत्यु हो जाने पर, बेटी को कोई खतरनाक बीमारी हो जाने पर भी समय से पहले बंद किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में पहले बालिका 10 वर्ष की होने पर अपने खाते का संचालन कर सकती थी । पर अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब बालिका के 18 वर्ष के होने पर ही वह खाते का संचालन खुद कर सकती है।

इसे भी पड़े:




सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के यह है लाभ

केंद्र सरकार द्वारा संचालित बेटी पढ़ाओ योजना एक महत्वपूर्ण योजना है, बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत  सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के निम्नलिखित लाभ है।

  • Tax Benefit : सुकन्या समृद्धि योजना में धारा 80c के तहत प्रतिवर्ष ₹500000 तक टैक्स मे छूट मिलती है।
  • guaranteed return : सुकन्या समृद्धि योजना सरकार द्वारा संचालित योजना है इसलिए गारंटीड रिटर्न देती है।
  • अधिक ब्याज दर : सुकन्या समृद्धि योजना अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज देने वाली योजना है। इसमें वर्तमान में 8% ब्याज दर दी जा रही है।
  • Compounding benefit : सुकन्या समृद्धि योजना एक लंबी अवधि की निवेश योजना है।जो कि चक्रवर्ती (compounding) ब्याज का लाभ प्रदान करती है
  • सहूलियत के हिसाब से निवेश : इस योजना के अंतर्गत आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है। उस हिसाब से आप इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें न्यूनतम 250रू और अधिकतम 1,50, 000रु तक का निवेश किया जा सकता है।
  • Easily transfer :  इस योजना के अंतर्गत अगर सुकन्या समृद्धि अकाउंट का संचालन करने वाले माता-पिता का ट्रांसफर कहीं और हो गया है । तो देश के किसी भी बैंक में आसानी से ट्रांसफर करवाया जा सकता है।




तो दोस्तो बेटियो के बेहतर भविष्य के लिए सरकार द्वारा संचालित यह योजना आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकती है।  आज की इस पोस्ट में हमने आपको इस योजना की सारी महत्त्वपूर्ण जानकारियां दी है। उम्मीद है आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगे। धन्यवाद

Disclaimer :  sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

The post अब इतने रुपए मिलेंगे सुकन्या समृद्धि योजना मे प्रतिमाह सिर्फ ₹1000 जमा करवाने पर 18 साल बाद appeared first on Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam.

No comments:

Post a Comment